Bharat Express

केंद्र ने 20 जून से 27 जून तक होने वाले योग और ध्यान के आगामी अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव की घोषणा की

प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और सामाजिक रूप से जुड़े बौद्ध भिक्षु आदरणीय भिक्खु संघसेना द्वारा स्थापित महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर (MIMC) में दुनिया भर के योग और ध्यान के प्रति उत्साही लोगों के लिए रोमांचक खबर है.

प्रसिद्ध आध्यात्मिक नेता और सामाजिक रूप से जुड़े बौद्ध भिक्षु आदरणीय भिक्खु संघसेना द्वारा स्थापित महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर (MIMC) में दुनिया भर के योग और ध्यान के प्रति उत्साही लोगों के लिए रोमांचक खबर है. केंद्र ने 20 जून से 27 जून तक होने वाले योग और ध्यान के आगामी अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव की घोषणा की है.

21 जून को नौवें संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अनुरूप, MIMC, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासन के सहयोग से, एक सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसका उद्देश्य योग और ध्यान की परिवर्तनकारी शक्ति का जश्न मनाना है. यह भव्य उत्सव राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पृष्ठभूमि के प्रतिभागियों का स्वागत करता है, प्रमुख आध्यात्मिक नेताओं, योगियों, ध्यान गुरुओं, सरकारी अधिकारियों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, शांति कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, सामाजिक नेताओं और लद्दाख के छात्रों की एक महत्वपूर्ण संख्या को आकर्षित करता है.

आदरणीय भिक्खु संघसेना, इस क्षेत्र में सामाजिक रूप से जुड़े बौद्ध धर्म के प्रेरक बल, ने अपने प्रयासों को कई मानवीय परियोजनाओं, घटनाओं और पहलों के लिए समर्पित किया है. उनके दूरदर्शी आउटरीच कार्य में वंचित बच्चों को शैक्षिक अवसर और आश्रय प्रदान करना, साक्षरता कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समूहों को सशक्त बनाना, बीमार और जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना और बुजुर्गों और बेसहारा लोगों के लिए देखभाल घर स्थापित करना शामिल है. नतीजतन, एमआईएमसी भारत के उत्तरी इलाकों में विभिन्न सामाजिक-सांस्कृतिक और सामुदायिक कार्यक्रमों के लिए एक हलचल केंद्र बन गया है.

ये भी पढ़ें- बौद्ध धर्म की भारतीय उत्पत्ति और आज की आधुनिक दुनिया में इसका महत्व

भिक्खु संघसेना ने लद्दाख की राजधानी लेह में महाबोधि अंतर्राष्ट्रीय ध्यान केंद्र (MIMC) की स्थापना की. इस गैर-सांप्रदायिक बौद्ध धर्मार्थ संगठन ने तब से धर्म-आधारित गतिविधियों और क्षेत्र में कमजोर समुदायों को लक्षित करने वाले सामाजिक आउटरीच कार्यक्रमों के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में कार्य किया है.

“इस वर्ष का योग और ध्यान का अंतर्राष्ट्रीय महोत्सव लद्दाख की समृद्ध परंपराओं, प्राचीन संस्कृतियों, विशिष्ट जीवन शैली और शानदार विरासत में तल्लीन करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है. ये तत्व बौद्ध धर्म के सार के साथ-साथ यहां फलने-फूलने वाली विविध जातीय संस्कृतियों और समुदायों में गहराई से निहित हैं,” वेन ने साझा किया.  इस कार्यक्रम के माध्यम से, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग एक साथ आएंगे, सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देंगे और हमारी विरासत का संरक्षण करेंगे.

Also Read