Bharat Express

स्मार्ट मीटर के रोलआउट में तेजी लाने के लिए अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस ने IHC समर्थित इसियासॉफ्ट के साथ की जॉइंट वेंचर की शुरुआत

भारत में अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय का विस्तार कर रहा है और देश का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है. इसने अब आईएचसी समर्थित इसियासॉफ्ट के साथ जॉइंट वेंचर की शुरुआत की है.

gautam adani

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

AESL Adani : भारत की अग्रणी प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी और विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) ने घोषणा की है कि इसने भारत और अन्य देशों में स्मार्ट मीटरिंग प्रोजेक्ट्स को लागू करने के लिए यूएई स्थित इसियासॉफ्ट होल्डिंग्स के साथ 49:51 जॉइंट वेंचर की स्थापना की है, और इस प्रकार अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

AESL ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, अदाणी ट्रांसमिशन स्टेप-फोर लिमिटेड के माध्यम से, इसियासॉफ्ट होल्डिंग्स लिमिटेड की स्मार्ट मीटरिंग समाधान शाखा में 49% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस इकाई का नाम बदलकर अदाणी इसियासॉफ्ट स्मार्ट सॉल्यूशंस लिमिटेड कर दिया गया है।

यह लेन-देन अदाणी और अबू धाबी की इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) के बीच संबंधों को मजबूत करने का माध्यम है, क्योंकि आईएचसी अपनी सहायक कंपनी सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग्स के माध्यम से एसियासॉफ्ट में एक प्रमुख शेयरधारक है।

smart meters

यह जॉइंट वेंचर एईएसएल की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही भारतीय और वैश्विक ऑर्डर्स के लिए बोली भी लगाएगा और उन्हें निष्पादित भी करेगा। इसके पास लगभग 100 विशेषज्ञ हैं, जो भारत, यूएई, यूके और केएसए में फैले हुए हैं। ये विशेषज्ञ प्रमुख भारतीय डिस्कॉम, स्कॉटिश गैस और यूएई-आधारित उपयोगिताओं, जैसे एफईडब्ल्यूए, डीईडब्ल्यूए, एसईडब्ल्यूए और एडीडीसी को सेवाएँ प्रदान करते हैं।

इसियासॉफ्ट क्लाउड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी)-आधारित एनर्जी मैनेजमेंट सॉल्यूशन प्रोवाइडर है, जिसके उत्पाद, ऊर्जा स्वचालन क्षेत्र की पूर्ति कर रहे हैं। यह आईपी (इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी) के एक समृद्ध भंडार से परिपूर्ण है और मीटर डेटा मैनेजमेंट सिस्टम, हेडएंड सिस्टम, पीक लोड मैनेजमेंट, एनर्जी ऑडिट, मीटरिंग, बिलिंग और कलेक्शन, गतिशीलता समाधान, लोड पूर्वानुमान में बिग डेटा एनालिटिक्स, चोरी विश्लेषण, उपभोक्ता व्यवहार विश्लेषण और जीआईएस सहित स्मार्ट उपयोगिताओं के लिए समाधानों की पेशकश कर रहा है।

कंदर्प पटेल, सीईओ, एईएसएल, ने कहा, “एईएसएल में हम एक विशिष्ट जॉइंट वेंचर स्थापित करने के लिए इसियासॉफ्ट के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं। यह हमारे स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय के निर्बाध राष्ट्रीय रोलआउट के लिए महत्वपूर्ण और एकीकृत समाधान प्रदान करने पर आधारित है। इस जॉइंट वेंचर ने हमें स्थानीय स्तर पर एक मजबूत निष्पादन बढ़त प्रदान की है, इसके साथ ही यह अंतर्राष्ट्रीय भौगोलिक क्षेत्रों में नए परिदृश्य खोलेगा, जहाँ स्मार्ट मीटरिंग अवधारणा तेजी पकड़ रही है। साथ ही, यह नए अवसरों की पेशकश भी करेगा।”

अजय भाटिया, ग्रुप सीईओ, सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग, और इसियासॉफ्ट के प्रमुख शेयरधारक, ने कहा, “हम भारतीय और वैश्विक बाजारों के लिए अपने अत्याधुनिक स्मार्ट मीटरिंग सॉल्यूशंस की पेशकश करने के लिए अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हैं। वर्तमान में, इसियासॉफ्ट वैश्विक स्तर पर अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग प्लेटफॉर्म्स और सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स में से एक है, जो 10 से अधिक देशों में 25 मिलियन से अधिक उपभोक्ता अंतिम बिंदुओं के साथ सेवा प्रदान करता है। इस साझेदारी के साथ, हम अतिरिक्त 30 मिलियन अंतिम बिंदु जोड़ेंगे। इसके अतिरिक्त, इसियासॉफ्ट के पास रिन्यूएबल एनर्जी, ऊर्जा कुशलता, ईवी चार्जिंग, एनालिटिक्स और एआई टूल आदि के लिए भी उचित समाधान हैं, जिन्हें हम अदाणी समूह की अन्य कंपनियों को पेश करने के लिए आश्वस्त हैं।”

एईएसएल के पास डिस्कॉम से करीब 2 करोड़ स्मार्ट मीटर की ऑर्डर बुक है, जिसमें बेस्ट मुंबई (10.8 लाख), महाराष्ट्र डिस्कॉम (1.15 करोड़), उत्तराखंड (6.5 लाख), आंध्र प्रदेश (41.2 लाख), बिहार (28.4 लाख) और असम (7.8 लाख) शामिल हैं। इसमें अभी और अधिक ऑर्डर्स जुड़ने की संभावना है। कंपनी की डिस्ट्रीब्यूशन शाखा, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई, चरण 1 में नियोजित 7 लाख स्मार्ट मीटरों में से अधिकांश को पहले ही स्थापित कर चुकी है। उम्मीद है कि भारत का स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय, बाजार के आकार के तहत लगभग 25 करोड़ परिसरों को पूरा करेगा, जिनमें से 8 करोड़ मीटरों के लिए निविदाएँ जारी करना बाकी हैं। ये निविदाएँ भविष्य में विकास के पर्याप्त अवसर का संकेत देती हैं।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) की अहमियत

अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) एक बहुआयामी संगठन है, जिसकी ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, यानि पॉवर ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग सॉल्यूशंस में सुदृढ़ उपस्थिति है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 16 राज्यों में उपस्थिति है। यह 20,518 सीकेएम के संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क और 53,161 एमवीए परिवर्तन क्षमता से परिपूर्ण है। अपने डिस्ट्रीब्यूशन व्यवसाय में, एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएँ प्रदान करता है।

एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय का विस्तार कर रहा है और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। एईएसएल, पैरेलल लाइसेंस, प्रतिस्पर्धी और अनुरूप रिटेल सॉल्यूशंस के माध्यम से अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, हरित ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ, अंतिम उपभोक्ता तक कुशलता से ऊर्जा की पहुँच स्थापित करने के तरीके में क्राँतिकारी बदलाव ला रहा है। एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए एक प्रमुख स्त्रोत है।

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read