Bharat Express

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में आया बदलाव, जानिए अपने शहर का लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Rates: देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट आई है. वहीं इंटरनेशनल मार्केट में भी कच्चा तेल गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

Petrol Deisel

बाइक में पेट्रोल डलवाता हुआ शख्स

Petrol Diesel Rates on 20 April 2023: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट आई है. WTI क्रूड ऑयल की कीमत 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 78.92 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रही थी. वहीं, ब्रेंट क्रूड ऑयल में 0.07 फीसदी की गिरावट आई है और यह 82.88 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ है. इस बीच तेल कंपनियों ने भी नई दरें जारी की हैं. आइए जानते हैं किन शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट में बदलाव हुआ है.

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर नजर आ रहे हैं. इसके अलावा मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई और अन्य महानगरों में तेल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. हालांकि नोएडा, गुरुग्राम आदि कुछ शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ चेंज देखने को मिला है.

महानगरों में पेट्रोल और डीजल की नई दरें

दिल्ली- पेट्रोल 96.72 रुपये, डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
मुंबई- पेट्रोल 106.31 रुपये, डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
कोलकाता- पेट्रोल 106.03 रुपये, डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई- पेट्रोल 102.73 रुपये, डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर

ये भी पढ़ें- खपत के मुकाबले जल संरक्षण में AGEL ने बनाया नया कीर्तिमान, डीएनवी ने वाटर पॉजिटिव प्रमाणित किया, समय से पहले हासिल किया लक्ष्य

हर सुबह 6 बजे नई कीमत जारी 

हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की डील में बदलाव होता है और नई सेल जारी की जाती है. पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्स ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका बेस प्राइस लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि हमें महंगे पेट्रोल-डीजल खरीदने पड़ रहे हैं.

अपने शहर में जाने पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में राज्य स्तर पर भी तेल की सेल अलग-अलग होती है, क्योंकि राज्य स्तर पर टैक्स अलग-अलग लगता है. आप भी अपने यहां पर एक एसएमएस के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए Indian Oil (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड पैक 9224992249 नंबर पर बांधना होगा. वहीं एचपीसीएल (एचपीसीएल) के ग्राहक मूल्य चेक करने के लिए एचपीप्राइस <डीलर कोड> 9222201122 नंबर पर भेजें. और बीपीसीएल (बीपीसीएल) ग्राहक पेट्रोल-डीजल कीमत चेक करने के लिए आरएसपी<डीलर कोड> नंबर पर नंबर 9223112222 लिखें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest