Bharat Express

CEPA के एक साल पूरे होने पर भारत और यूएई विशेष कार्यक्रम के साथ मनाएगा जश्न

CEPA: डॉ. थानी अल जायोदी का मानना है कि यूएई-भारत सीईपीए को द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ और कोविड के बाद की अवधि में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल माना जाएगा.

UAE INDIA

CPEA के एक साल पूरे होने पर होगा जश्न

India-UAE: यूएई अर्थव्यवस्था मंत्रालय मई में अबू धाबी राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में वार्षिक निवेश बैठक (AIM) के दौरान यूएई-भारत व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (CEPA) की पहली वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है. CEPA बियॉन्ड ट्रेड में संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के उद्योग के नेताओं के साथ पैनल चर्चा शामिल होगी, जो आज तक की साझेदारी की मुख्य सफलताओं पर चर्चा करेंगे और यह पता लगाएंगे कि दोनों पक्ष भोजन, फैशन और कला जैसे क्षेत्रों में कैसे सहयोग कर रहे हैं.

इस कार्यक्रम में स्ट्रीट फूड फेस्टिवल, फैशन डिस्प्ले और लाइव मनोरंजन भी होगा. यूएई-भारत सीईपीए, जो 1 मई, 2022 को लागू हुआ, यूएई का पहला द्विपक्षीय व्यापार सौदा था और देश के नए विदेश व्यापार एजेंडे की आधारशिला थी. सौदे ने व्यापार के लिए अनावश्यक बाधाओं को समाप्त कर दिया, प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में निवेश प्रवाह को बढ़ावा दिया और एसएमई सहयोग और विस्तार के लिए एक मंच की पेशकश की.

डॉ. थानी अल जायोदी का मानना है कि यूएई-भारत सीईपीए को द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ और कोविड के बाद की अवधि में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए एक मॉडल माना जाएगा. इस आयोजन को अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) द्वारा समर्थित किया जा रहा है, जिसने कार्यक्रम का प्रमुख प्रायोजक बनने के लिए अर्थव्यवस्था मंत्रालय के साथ भागीदारी की है। इस आयोजन को एआईएम, द लुलु ग्रुप, द इंडियन पीपल्स फोरम (IPF) और टेक्समास का भी समर्थन प्राप्त है.

CEPA बियॉन्ड ट्रेड 8 मई को दोपहर 2 बजे वार्षिक निवेश बैठक में होगा. कार्यक्रम का उद्देश्य साझेदारी की सफलता का प्रदर्शन करना और संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच दोस्ती और सहयोग के बंधन को मजबूत करना है. वार्षिक निवेश बैठक (एआईएम) एआईएम फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त निवेश मंच है, जो एक स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसका उद्देश्य प्रभावी प्रोत्साहन रणनीतियों के माध्यम से आर्थिक उत्पादकता और विस्तार के अवसरों को सुगम बनाकर विश्व की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाना है.

सकारात्मक परिवर्तन को प्रज्वलित करने पर ध्यान देने के साथ, AIM ने खुद को मध्य पूर्व में एक प्रमुख निवेश मंच के रूप में स्थापित किया है, निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने, एकजुटता को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को प्रभावित करने वाली वैश्विक चुनौतियों का समाधान करते हुए राष्ट्रों के बीच आर्थिक संबंधों को विकसित किया है. केरल सरकार को आगामी वार्षिक निवेश बैठक के लिए गोल्ड प्रायोजक के रूप में घोषित किया गया है.

– भारत एक्सप्रेस/इनपुट Ani के साथ

Bharat Express Live

Also Read