Bharat Express

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने रामलला के लिए VHP को सौंपा कश्मीरी केसर, आलोक कुमार बोले- राम मंदिर में मुसलमानों के लिए खुले हैं दरवाज़े

कश्मीरी मुस्लिमों का मानना है कि अपने रंग और सुगंध के लिए चुना गया केसर, भगवान राम के 5 वर्षीय रूप रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए सबसे उपयुक्त उपहार है. इसलिए केसर अयोध्या भिजवा रहे हैं.

jammu kashmir muslim

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार को केसर सौंपते कश्मीरवासी

Ayodhya News: मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने सांस्कृतिक एकता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करते हुए, अयोध्या में श्री राम मंदिर के तिलक समारोह के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आलोक कुमार को उनके नई दिल्ली आवास पर बेहतरीन किस्म का कश्मीरी केसर भेंट किया। इस दौरान आलोक कुमार ने मुस्लिम राष्ट्रीय मंच द्वारा की गई सराहनीय पहल का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि सभी के लिए राम लला के दरवाजे खुले हैं।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी शाहिद सईद के अनुसार, यह भाव प्रतीकात्मकता से परे है, जो कश्मीरी संस्कृति की समृद्धि और विविध समुदायों को जोड़ने वाली साझा विरासत का प्रतीक है। शाहिद ने कहा कि कैसे विश्व हिंदू परिषद के प्रमुख ने समावेशी परिप्रेक्ष्य पर जोर देते हुए इस विश्वास को रेखांकित किया कि भगवान राम न केवल हिंदू धर्म में पूजनीय हैं, बल्कि सभी के लिए एक साझा पूर्वज हैं, उन्होंने मुसलमानों से इस साझा विरासत के प्रति अपना सम्मान बढ़ाने का आग्रह किया। इसके अलावा, आलोक कुमार ने जम्मू-कश्मीर को भारत का मुकुट रत्न बताते हुए हिंदू-मुस्लिम एकता के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने इस क्षेत्र से आने वाले किसी भी उपहार से जुड़े अद्वितीय मूल्यों एवं धार्मिक सीमाओं से परे विशेष बंधन पर जोर दिया।

jammu kashmir muslim

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के साथ एनजीओ “पॉजिटिव कश्मीर” के नेतृत्व में यह पहल सांस्कृतिक विभाजन को पाटने और आपसी समझ को बढ़ावा देने के एक सक्रिय प्रयास का प्रतीक है। मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की ओर से महिला विंग की प्रमुख शालिनी अली, पॉजिटिव कश्मीर के प्रमुख भरत रावत, एमआरएम के बौद्धिक सेल हिंदुस्तान फर्स्ट हिंदुस्तानी बेस्ट के प्रमुख बिलाल उर रहमान, शाकिर रजा और निदा जहूर जैसे व्यक्तियों की भागीदारी व्यापक प्रतिनिधित्व दर्शाती है, जो समावेशी पर जोर देती है।

शालिनी अली ने इस बात पर जोर दिया कि राम हमारे पूर्वज हैं और हमें अपने देश की समृद्ध संस्कृति और सभ्यता को दर्शाते हुए अपने पूर्वजों से आशीर्वाद लेना चाहिए। परिणामस्वरूप, कश्मीर के मुसलमानों का मानना था कि अपने रंग और सुगंध के लिए चुना गया केसर, राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सबसे उपयुक्त उपहार है। उन्होंने कहा कि यह एकता और शांति का प्रतीक होने की उम्मीद है, समारोह के दौरान तिलक या किसी अन्य उपयुक्त तरीके से केसर का उपयोग किया जाएगा।

jammu kashmir muslim

जैसे-जैसे प्राण प्रतिष्ठा समारोह और श्री राम लला का मंदिर में विराजमान होने की तिथि नजदीक आ रही है, एक एक बढ़ता कदम एकता के प्रतीक के रूप में है, जो दर्शाता है कि विविधता ताकत का एक जबरदस्त स्रोत हो सकती है। यह न केवल देशभक्ति के लिए बल्कि एक अधिक सामंजस्यपूर्ण और एकरासता, समरसता, सामाजिक सौहार्द में सक्रिय योगदान देने के लिए “पॉजिटिव कश्मीर” और “मुस्लिम राष्ट्रीय मंच” के समर्पण को दर्शाता है।

सभी योगदानकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए, पॉजिटिव कश्मीर और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच ने आशा व्यक्त की है कि यह सहयोगात्मक प्रयास एक प्रभावशाली प्रभाव पैदा करेगा। साथ ही इस तरह की पहल को प्रेरित करेगा जो आस्था और विश्वास के साथ एकता के पुलों का निर्माण करेगा और समुदायों के बीच समझ को बढ़ावा देगा।

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read