Bharat Express

Odisha train tragedy: दुनिया के नेताओं ने भारत को दिया समर्थन, जानमाल के नुकसान पर जताया शोक

रूस से इटली, मालदीव से लेकर ताइवान और भूटान से लेकर जापान तक, दुनिया के नेताओं ने ओडिशा में ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया, जिसमें लगभग 288 लोग मारे गए और 800 से अधिक घायल हो गए.

odisha tarin tregedy

ओडिशा ट्रेन हादसे की तस्वीर

Odisha train tragedy: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन सहित विश्व नेताओं ने शनिवार को देश में घटित हुए ट्रेन दुर्घटना पर भारत सरकार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की. तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर देश में हुए सबसे गंभीर दुर्घटना में से एक है. ये घटना शुक्रवार रात ओडिशा के बालासोर जिले में हुआ. हादसे में 803 लोग घायल भी हुए हैं. इस पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टेलीग्राम भेजकर अपनी संवेदना व्यक्त की.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने लिखा “कृपया ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना के दुखद परिणाम पर हमारी गहरी संवेदना स्वीकार करें. हम उन लोगों के दुख को साझा करते हैं जिन्होंने इस आपदा में अपने रिश्तेदारों और करीबी लोगों को खो दिया है और हम सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की उम्मीद करते हैं,” प्रकाशित टेलीग्राम में कहा गया है.  यूके के प्रधान मंत्री सनक ने जीवित बचे लोगों और बचाव कार्यों में अथक परिश्रम करने वालों को अपना हार्दिक समर्थन और प्रशंसा दी.

ये भी पढ़ें- The Kapil Sharma Show: कपिल शर्मा के शो में क्रिस गेल ने लगाया भोजपुरी का तड़का, हंस-हंस कर लोटपोट हुई ऑडियंस

राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि फ्रांस भारत के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है. “ओडिशा में दुखद ट्रेन दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति मुर्मू, प्रधान मंत्री मोदी और भारत के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदना. फ्रांस आपके साथ एकजुटता से खड़ा है. मेरे विचार पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं, मैक्रॉन ने ट्वीट किया. सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी ने रेल दुर्घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी को अलग-अलग शोक संदेश भेजे.

अपने संदेश में शी ने कहा कि वह दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हैं, जिसमें भारी जनहानि हुई। चीनी सरकार और लोगों की ओर से, उन्होंने पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की, शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

Also Read