Bharat Express

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर से बिहार तक बढ़ेगा पारा, इन राज्यों में हो सकती है बारिश, जानें आज के मौसम का हाल

Weather Update Today: मॉनसून (Monsoon Update) के दस्तक देने के बाद भी दिल्ली के मौसम में (Delhi-NCR Weather) तपिश बनी रहेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है.

Weather Update

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है. लेकिन राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) के लोगों को मानसून के आगमन से गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है. मौसम एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी में शुष्क दिनों और साफ आसमान की भविष्यवाणी की है.

हालांकि दिल्ली-एनसीआर के लिए हीटवेव की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर इसका अनुभव किया जा सकता है. आईएमडी के मुताबिक, केरल में दस्तक देने के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून अब कर्नाटक और तमिलनाडु में दस्तक देने के लिए तैयार है. वहीं, उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले दो दिनों में मानसून की बारिश होगी. आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में बेहतर बारिश के हालात बन रहे हैं.

पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले सप्ताह में इस क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. असम और मेघालय में सोमवार और मंगलवार को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं, शनिवार और सोमवार को मणिपुर और मिजोरम का मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा.

दक्षिण भारत में छिटपुट बारिश होगी

केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी, जबकि अगले दो दिनों के दौरान लक्षद्वीप में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. कुल मिलाकर, अगले सप्ताह इस क्षेत्र में गरज, बिजली चमकने और तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- आदिपुरुष के निर्माता का बड़ा निर्णय , तेलांगना में फ्री में बांटे जाएंगे फिल्म के दस हजार टिकट

वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रविवार से मंगलवार तक बेहद भारी बारिश होगी. अंडमान निकोबार द्वीप समूह में शनिवार से रविवार तक अच्छी बारिश होगी. आईएमडी ने कहा कि शेष भारत आने वाले सप्ताह में मौसम में किसी भी तरह के भारी बदलाव से नहीं गुजरेगा. भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिलेगी. बिहार के कुछ हिस्सों में शनिवार से मंगलवार तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र भी इन दिनों ऐसी ही स्थिति का अनुभव करेगा.

Bharat Express Live

Also Read