Bharat Express

Weather Update: देश भर में बढ़ेगा तापमान का सितम…18 राज्यों में होगी बारिश, जानिए आज के मौसम का हाल

Weather Update: मॉनसून (Monsoon Update) का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने अपडेट से झटका दिया है. एक तरफ जहां मॉनसून का इंतजार लंबा होता जा रहा है.

Weather Update

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में मौसम के बदलते मिजाज से लोग गर्मी में भी सुहावने मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. रुक-रुक कर हो रही बारिश और बूंदाबांदी ने लगातार लोगों को गर्मी की तपिश से बचाया है. इस बीच लोग बेसब्री से मानसून अपडेट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का ताजा अपडेट लोगों को परेशान कर सकता है. आईएमडी के मुताबिक, 8 जून से 11 जून के बीच तापमान बढ़ने की संभावना है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, आईएमडी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather Update) और उत्तर प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी की उम्मीद है. आईएमडी की भविष्यवाणी ऐसे समय में आई है जब भीषण गर्मी लोगों को अभी से परेशान कर रही है. आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ने की संभावना है. 8 से 11 जून तक कुछ हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. इस दौरान आसमान साफ ​​रहेगा. राजधानी दिल्ली में अगले 2 से 3 दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. 10 या 11 तारीख तक दिल्ली-एनसीआर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

मौसम विभाग ने पहले ही बता दिया था कि बिहार में 7 से 11 जून तक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 7 से 10 जून तक लू जारी रहेगी. 7 जून से 11 जून के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी समेत अन्य इलाकों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. कराईकल, रायलसीमा, तेलंगाना, झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश. इस बीच, विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में केरल के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं.

ये भी पढ़ें- Adipurush: सभी सिनेमा हॉल में ‘हनुमान जी’ के लिए आरक्षित होगी एक सीट, निर्माताओं ने किया ऐलान

आज यहाँ बारिश होगी

जबकि मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, भीषण चक्रवात बाइपोरजॉय अगले 24 घंटों में बेहद भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. यह कुछ समय तक उत्तर दिशा में चलता रहेगा और फिर उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा में मुड़ जाएगा. अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और केरल में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Bharat Express Live

Also Read