Bharat Express

सर्दियों में इन चीजों का सेवन, नहीं कम होगा गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल

कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जो काफी तेजी से बढ़ रही है. यह दो तरीके की होती है गुड और बैड . हेल्दी रहने के लिए शरीर को गुड कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल बॉडी का दुश्मन होता है.

कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल

Foods For Good Cholesterol: सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होने की संभावना होती है. जिससे इस मौसम में दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है और कई खतरनाक बीमारियां भी हो सकती है. दरअसल, लोग इस मौसम में ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाना पसंद करते हैं. सर्दियों में लोग आसल की वजह से एक्सरसाइज करने से भी कतराते हैं.

जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बनने का ज्यादा खतरा होता है. इसलिए इस मौसम में आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सके और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सके. तो चलिए जानते हैं शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढाने के लिए खाएं ये चीजें

पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के मौसम में कई तरह-तरह की पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं. आप इन सब्जियों का सेवन कर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है.

ओट्स खाएं

ओट्स कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. यह फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आप ब्रेकफास्ट के दौरान डाइट में ओट्स शामिल कर सकते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार है.

बीन्स खाएं

आप डाइट में बीन्स को भी शामिल कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल में मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

ये भी पढ़ें:World AIDS Day: 2030 तक दुनिया से खत्म हो जाएगा एड्स? UN की रिपोर्ट में खुलासा

लहसुन करें शामिल

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटी बैक्टिरीयल और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं.

एवोकाडो

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में एवोकाडो को शामिल कर सकते हैं. इसमें मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है. आप एवोकाडो को सलाद के रूप में खा सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read