Bharat Express

एआई डेथ कैलकुलेटर करेगा आपके मौत की भविष्यवाणी, जानें कैसे करता है काम

क्या कोई आपको बता सकता है कि इस दिन आपकी मौत का निमंत्रण आएगा? क्या कोई मुझे मृत्यु की तारीख बता सकता है? मृत्यु कभी भी हो सकती है. कौन कब चलेगा, बात करेगा, हंसेगा, खेलेगा, यह कहना नामुमकिन है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दुनिया में तूफान ला दिया है. ऐसी आशंकाएं बढ़ गई हैं कि AI के आने से लोगो की नौकरियां जा सकती है. इसके साथ ही कई नौकरियां AI द्वारा प्रतिस्थापित की जा रही हैं. आप इसके जरिए आसानी से वीडियो और फोटो बना सकते हैं. लेकिन क्या होगा अगर AI आपको मौत की तारीख बता दे? क्या AI तकनीक सचमुच ऐसा करिश्मा कर सकती है? कब कौन मर जाएगा, कुछ कहा नहीं जा सकता. लेकिन एआई तकनीक यह भविष्यवाणी करने की कोशिश करेगी कि आपकी मृत्यु कब होगी. इसके लिए यूनिवर्सिटी में डेथ कैलकुलेटर तैयार किया जा रहा है.

क्या है इस यूनिवर्सिटी का दावा?

मौत आपके पास कब आएगी ये कहा नहीं जा सकता है. हर धर्म में इसके बारे में कई बाते बताई गई हैं. कई पुस्तकें मृत्यु की भविष्यवाणी करने के बारे में कुछ संकेत देती हैं. लेकिन मृत्यु कब होगी यह कोई ठीक से नहीं कह सकता. डेनमार्क की टेक्निकल यूनिवर्सिटी इस पर काम कर रही है . उसके लिए डेथ कैलकुलेटर तैयार किया जा रहा है. यह करिश्मा उन्नत तकनीक एआई की मदद से होगा. उन्हें लोगों की मौत की तारीख पता चल जाएगी. यह प्रयोग चल रहा है और दावा किया जा रहा है कि इसके नतीजे उम्मीदों पर खरे उतरे हैं.

ये भी पढ़ें- नए साल से पहले सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, एलपीजी सिलेंडर के दाम में 39.50 रूपये की कटौती

चैटजीपीटी का उपयोग

इस पर एक रिपोर्ट में यह भविष्यवाणी करने का दावा किया गया है कि मौत कब होगी. किसी व्यक्ति की मृत्यु कब होगी यह जानने के लिए चैटजीपीटी तकनीक का उपयोग किया जा रहा है. जाहिर तौर पर इसके लिए एल्गोरिदम का इस्तेमाल किया जा रहा है. इस एल्गोरिदम को life2vec कहा जाता है. एआई मॉडल आपकी आय, आपके व्यवसाय, नौकरी, आप कहां रहते हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य का उपयोग करके भविष्यवाणी करेगा कि आपकी मृत्यु कब होगी.  दावा है कि 78 फीसदी नतीजे बिल्कुल मेल खाते हैं.

Bharat Express Live

Also Read