Bharat Express

Demat Account: नहीं यूज कर रहें डीमैट अकाउंट तो आज ही करवा ले इसे बंद? जानिए वन टू वन पूरा प्रोसेस

Demat Account Closing Process: अगर आप लंबे वक्त से डीमैट खाते को यूज नहीं कर रहे हैं तो इसे आसानी से बंद कर सकते हैं. आइए जानते हैं डीमैट खाते को क्लोज करने का आसान प्रोसेस.

Demat Account Closing:  शेयर मार्केट (Share Market) में पैसे लगाने के लिए आपको डीमैट खाते की आवश्यकता होती है. यह वह अकाउंट (Demat Account Closing) होता है जहां आप अपने शेयरों को रखते हैं जिसे आपने खरीदा है. आजकल शेयर बाजार में पैसे लगाने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. आंकड़ों के मुताबिक डीमैट खाते की कुल संख्या देश में बढ़कर 11 करोड़ के पार पहुंच गई है. ऐसे में सालाना बेसिस पर डीमैट खातों की संख्या में 31 फीसदी की बढ़त देखी गई है. मगर ध्यान देने वाली बात ये भी कि इसमें से कई ऐसे खाते भी हैं जो बेहद पुराने है और सालों से इस्तेमाल नहीं किए गए हैं. इस तरह के खाते एक्टिव नहीं होते हैं. ऐसे में इस तरह के अकाउंट को बंद करा देना चाहिए.

अपना डीमैट खाता कैसे बंद करें?

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने उन लोगों के लिए डीमैट खाता होना अनिवार्य कर दिया है जो इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं. यह कदम निवेशकों की सुरक्षा और उन्हें निवेश में आसानी और पारदर्शी, परेशानी मुक्त लेनदेन प्रदान करने के लिए है. डीमैट खाता शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से संग्रहीत करता है और यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक क्लिक के मामले में व्यापार कर सकते हैं. हालांकि, एक निवेशक के रूप में कई डीमैट खाते खोल सकते हैं , यह एक संभावना है कि एक विशेष स्टॉक ब्रोकर के साथ एक डीमैट खाता निष्क्रिय हो सकता है. ऐसी स्थिति में, निष्क्रिय डीमैट खाते में अनुरक्षण शुल्क का अनावश्यक व्यय होगा. इस प्रकार, यदि निवेशक डीमैट खाते को बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो यह जानना आवश्यक है कि डीमैट खाते को ऑनलाइन कैसे बंद किया जाए.

ये भी पढ़ें- Tripura Elections: त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू, मैदान में 259 उम्मीदवार, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

आपको निष्क्रिय डीमैट खाते क्यों बंद करने चाहिए?

निष्क्रिय डीमैट खाते वे होते हैं जो निष्क्रिय होते हैं और कई महीनों तक कोई लेन-देन नहीं देखते हैं. हालांकि, डीपी या स्टॉकब्रोकर निवेशक की सुरक्षा के लिए डीमैट खाते का प्रबंधन करने और यदि निवेशक कोई लेनदेन करता है, तो उसे ट्रैक करने के लिए कानूनी रूप से उत्तरदायी है. इसलिए, स्टॉकब्रोकर निवेशकों से डीमैट खाते को बनाए रखने के लिए प्रदान की गई सेवाओं के लिए चार्ज करता है, भले ही वह निष्क्रिय हो. इन रखरखाव सेवाओं के लिए लगाए गए शुल्क को वार्षिक रखरखाव शुल्क कहा जाता है, और ट्रेडिंग न होने की स्थिति में भी निवेशक भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होता है.

Bharat Express Live

Also Read