Bharat Express

PM Kisan Yojana: बदलना चाहते हैं लाभार्थी का नाम, करें आधार का इस्तेमाल, जानें पूरा प्रोसेस

PM Kisan Scheme: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभा​र्थी हैं और योजना के तहत नाम बदलना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीके से ये काम कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत 16,000 करोड़ रुपये का वितरण किया है. यह 13वीं किस्त राशि है जो 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) के माध्यम से जारी की गई है. पीएम किसान योजना के तहत, लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2,000 रुपये की तीन 4-मासिक किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि जारी की जाती है.

13वीं किस्त जारी

योजना के तहत 11वीं और 12वीं किस्त पिछले साल मई और अक्टूबर में दी गई थी.  13वीं किस्त जारी करने के साथ, सरकार ने भारत के किसानों का समर्थन करने और उनके आजीविका के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखा है.

देश भर के किसानों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किया

पीएम-किसान योजना ने पहले ही देश भर के किसानों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान किया है, और यह नवीनतम किस्त उनकी आय को और बढ़ाएगी और कृषि क्षेत्र के विकास में योगदान देगी. पीएम मोदी ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की शुरुआत की.  इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ विशिष्ट बहिष्करणों के अधीन आय सहायता प्रदान करना है.

ये भी पढ़ें- Bank Holiday on Holi 2023: होली के कारण इन राज्यों में 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्‍द ही निपटा लें जरूरी काम

योजना के तहत, प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाती है. देश में सभी भूमिधारक किसान परिवार कुछ अपवर्जन मानदंडों के अधीन पीएम किसान के तहत पात्र हैं.

पीएम किसान 13वीं किस्त: स्टेटस कैसे चेक करें

चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://pmkisan.gov.in/
चरण 2: भुगतान सफलता टैब के तहत, आपको भारत का नक्शा दिखाई देगा
चरण 3: ‘डैशबोर्ड’ नामक पीले रंग के टैब की जांच करें ‘ दाहिने तरफ़
चरण 4: ‘डैशबोर्ड’ पर क्लिक करें
चरण 5: अब, आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा
चरण 6: ग्राम डैशबोर्ड टैब में अपना विवरण भरें
चरण 7: अपना राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत चुनें
चरण 8: फिर शो बटन पर क्लिक करें
चरण 9: अब, आप अपना विवरण चुन सकते हैं

Bharat Express Live

Also Read