Bharat Express

EPFO Update: ईपीएफओ ने दी बड़ी जानकारी, एक क्लिक में देख पाएंगे अपनी पासबुक, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

EPFO UMANG App: ईपीएफओ की कई सेवाएं अब उमंग ऐप पर उपलब्ध हैं. इसने ईपीएफओ से जुड़े कई कामों को बेहद आसान बना दिया है. आप ऐप से पासबुक भी चेक कर सकते हैं…

EPFO Portal

ईपीएफओ (फोटो सोशल मीडिया)

प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों के लिए EPFO ​​बेहद अहम है. ईपीएफओ इन कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य करता है. ईपीएफओ कर्मचारियों के वेतन से कटने वाले पीएफ के पैसे का प्रबंधन भी करता है.

उमंग ऐप पर अनेक सेवाएं

ईपीएफओ अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं और सुविधाएं प्रदान करता है. ईपीएफओ के प्रमुख समाधान पीएफ, ईपीएस और ईडीएलआई हैं. ईपीएफओ के ये तीन समाधान बड़े काम के हैं और आप इन्हें आसानी से खुद ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए ईपीएफओ लगातार प्रक्रिया को सरल बनाता रहता है. इसी कड़ी में EPFO ​​ने भी अपनी कई सेवाएं उमंग ऐप पर उपलब्ध करा दी हैं.

हर महीने बढ़ता है पीएफ

उमंग ऐप के बारे में और अधिक बताने से पहले आइए आपको पीएफ के बारे में बताते हैं. हर महीने कर्मचारियों के वेतन का एक हिस्सा ईपीएफ के रूप में जमा किया जाता है. इसके अलावा कंपनी की ओर से कर्मचारी के पीएफ खाते में हर महीने अंशदान भी किया जाता है. इस तरह धीरे-धीरे कर्मचारी के पीएफ खाते में अच्छी खासी रकम जमा हो जाती है, जो विभिन्न मौकों पर बड़े काम की साबित होती है. इस रकम पर ईपीएफओ की ओर से ब्याज भी दिया जाता है.

ऐसे काम आता है पीएफ का पैसा

कर्मचारी किसी जरूरी काम के लिए पीएफ खाते में जमा हो रहे पैसे को निकाल सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप नया घर खरीद रहे हैं या घर बनवा रहे हैं तो आप पीएफ से पैसा निकाल सकते हैं. घर की मरम्मत के लिए भी निकासी की जा सकती है. इसी तरह बच्चों की पढ़ाई के लिए भी पैसा निकाला जा सकता है. बेरोजगारी की स्थिति में निकासी की सुविधा भी उपलब्ध है. कोरोना के दौरान ईपीएफओ ने कोविड-एडवांस निकालने की सुविधा दी थी.

इसकी जानकारी पासबुक में मिलती है

आपके पीएफ खाते में कितना पैसा जमा है, यह आप पासबुक के जरिए देख सकते हैं. इसके साथ ही पासबुक में आपको कई अन्य जरूरी बातें भी जानने को मिलेंगी. आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर बैठे अपना पीएफ पासबुक देख सकते हैं. उमंग ऐप इसमें काफी मददगार साबित होता है। ईपीएफओ ने खुद हाल ही में इसे पांच आसान चरण बताए हैं.

Bharat Express Live

Also Read

Latest