Bharat Express

इस सरकारी स्कीम में पति-पत्नी कर सकते हैं निवेश, हर महीने मिलेगी 9 हजार रुपये पेंशन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है. इस सरकारी स्कीम में रेगुलर इनकम मिलती है. योजना में निवेश एकमुश्त करना होता है और इस पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है.

money

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना ( PMVVY ) वरिष्ठ नागरिकों को नियमित आय प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2019 में शुरू की गई थी. इसके लिए आवेदन 31 मार्च 2023 तक स्वीकार किए जा रहे हैं. यह योजना एलआईसी द्वारा पेश की जाती है और गारंटीकृत मासिक आय के साथ 10 साल का कार्यकाल है.

कौन आवेदन कर सकता है?

60 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति योजना में भाग ले सकता है. कोई अधिकतम प्रवेश आयु नहीं है. जारी करने की तारीख से पॉलिसी की अवधि 10 वर्ष है. एक वरिष्ठ नागरिक द्वारा पीएमवीवीवाई योजना के तहत धारित सभी पॉलिसियों की कुल राशि 15 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती.

ये भी पढ़ें- Who is George Soros: कौन हैं जॉर्ज सोरोस जिन्होंने पीएम मोदी पर उठाए सवाल, बुश को हराने के लिए भी दिया था करोड़ों का चंदा

खरीद मूल्य

यह चुने गए पेंशन भुगतान विकल्पों पर निर्भर करता है: वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक. पॉलिसी को वार्षिक पेंशन विकल्प के तहत न्यूनतम रु. 1,56,658 (रु. 12,000 वार्षिक पेंशन के लिए) से अधिकतम रु. 14,49,086 (रु. 1,11,000 वार्षिक पेंशन के लिए) पर खरीदा जा सकता है. मासिक के मामले में, कीमत 1,62,162 रुपये (12,000 रुपये वार्षिक पेंशन) से लेकर 15 लाख रुपये (1,11,000 रुपये वार्षिक पेंशन) तक है.

ऑनलाइन, ऑफलाइन

योजना को एलआईसी पंजीकृत एजेंट से या वेबसाइट www.licindia.in के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- भारतीय मूल के कनाडाई सांसद ने मिसिसॉगा में मंदिर को नुकसान पहुंचाने की आलोचना की, बोले- हिंदूफोबिया को दूर करने की जरूरत

फ़ायदे

पेंशन की पहली किस्त का भुगतान खरीद की तारीख से 1 साल, 6 महीने, 3 महीने या 1 महीने के बाद किया जाता है, जो चुने गए तरीके पर निर्भर करता है. मासिक देय 7.4% की दर से गारंटीकृत पेंशन के अलावा, पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनभोगी की मृत्यु होने पर लाभार्थी को खरीद मूल्य की वापसी का मृत्यु लाभ प्रदान करती है.

ध्यान देने योग्य बातें

पॉलिसी के मूल्य के अधिकतम 75% तक तीन साल पूरे होने के बाद पॉलिसी पर ऋण प्राप्त किया जा सकता है.

पॉलिसी फ्रीलुक अवधि के अधीन है और ग्राहक इसे 15 दिनों के भीतर वापस कर सकता है.

Also Read