Bharat Express

Online Fraud: एक गलत क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, महिला ने गंवाए 5 लाख रुपये, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

Online fraud का एक नया मामला सामने आया, जहां महिला ने 5 लाख रुपये गंवा दिए. इसमें महिला ने पार्ट टाइम जॉब के लिए ऑनलाइन सर्चिंग की और ज्यादा कमाई के चक्कर में स्कैम का शिकार हो गई.

fraud video call

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं अब एक नया मामला सामने आया है. दरअसल एक महिला को एक छोटी सी गलती बहुत महंगी पड़ गई और उसे 5 लाख रुपये का चूना लग गया. तो आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला? महाराष्ट्र की एक 48 वर्षीय महिला घर पर कुछ बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती है. एक दिन अचानक उन्होंने ऑनलाइन दुनिया का सहारा लेकर अतिरिक्त आय की तलाश शुरू कर दी. इसके लिए उन्होंने कई वेबसाइट्स देखीं. इसके बाद उन्हें एक अच्छी नौकरी का ऑफर मिला, जिसमें उन्हें अच्छी सैलरी भी ऑफर की गई.

घर से काम करने का प्रलोभन

ऑनलाइन सर्च करने पर उन्हें नौकरी का ऑफर मिला, जिसमें उन्हें घर बैठे यानी घर से काम करने को कहा गया. यह एक पार्ट टाइम नौकरी थी, जिसके कारण वह घर पर रहकर अपना होम ट्यूशन का काम जारी रख सकती थी. यह पूरा काम ऑनलाइन था और महिला को यह बहुत आसान लगा.

पसंद करने का काम

इसके तहत स्कैमर्स ने महिला को कहा कि कुछ ऑनलाइन लिंक उपलब्ध कराए जाएंगे. इसमें अलग-अलग सोशल मीडिया लिंक होंगे. हर लिंक पर क्लिक करके कमाई की जा सकती है. इसके लिए उन्हें एक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए कहा गया.

शुरू में लौटा

महिला का भरोसा जीतने के लिए साइबर जालसाजों ने पहले 1,000 रुपये और फिर 1,400 रुपये का रिटर्न दिया. एक बार विश्वास जीतने के बाद महिला को ज्यादा कमाई का लालच दिया गया. इसके बाद पीड़ित 5 लाख रुपये निवेश करने को तैयार हो गया. लेकिन निवेश करने के बाद उन्हें कोई रिटर्न नहीं मिला और तब उन्हें एहसास हुआ कि वह ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गई हैं.

ये भी पढ़ें- Smartphone Alert: मोबाइल के कवर में ना रखें ये चीजें, वरना कभी भी हो सकता है ब्लास्ट, हो जाएं अलर्ट

पुलिस में शिकायत दर्ज कराई

जैसे ही पीड़ित को धोखाधड़ी के बारे में पता चला, उसने तुरंत पुलिस को सूचित किया और फिर साइबर धोखाधड़ी के संबंध में मामला दर्ज कराया. पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी. बता दें कि वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट और सेलिब्रिटी पोस्ट आदि को लाइक करने के बदले कमाई का ऑफर दिया जाता है. कई लोग इस घोटाले का शिकार हो चुके हैं.

Bharat Express Live

Also Read