Bharat Express

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को मिला होली का तोहफा, आज पीएम मोदी जारी करेंगे 13वीं किस्त

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश के करोड़ों किसानों का इंतजार खत्म होने वाला है और आज उनके खाते में पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का पैसा आ जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: देश के किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और आज वह इंतजार खत्म होने वाला है. किसानों को होली का बड़ा तोहफा मिलने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के बेलगावी से किसानों को 2000 रुपये की 13वीं किस्त जारी करने वाले है.

कितने किसानों को कितनी राशि ट्रांसफर की जाएगी

इस पीएम सम्मान निधि योजना के तहत देश के 8 करोड़ किसानों के खातों में 16800 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी. जिन किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये मिलेंगे, उन्होंने अपना केवाईसी करवाया होगा – तभी उन्हें यह पैसा दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- NPS Rule Change: NPS से पैसा निकालने का 1 अप्रैल से ​बदल जाएगा नियम, इन दस्तावेजों को देना होगा जरूरी

अब तक किसानों को कितनी राशि दी जा चुकी है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक देश के 11 करोड़ किसानों को 2.25 लाख करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है.

किन किसानों को किस्त मिलेगी

पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा उन किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने अपना ई-केवाईसी पूरा कर लिया है. साथ ही उनके रजिस्ट्रेशन में कोई गलती नहीं है. अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो जल्दी करवा लें, नहीं तो आपको किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा.  जिन किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है, लेकिन ई-केवाईसी अधूरा है, उन्हें 13वीं किस्त नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Tata Motors: टाटा ने नेक्सन, हैरियर और सफारी का रेड डार्क एडिशन किया लॉन्च, शुरूआती कीमत 12.35 लाख रुपए, ऐसे कराएं बुकिंग

क्या है पीएम-किसान सम्मान निधि योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को साल में 2000 रुपये की तीन किस्तों का लाभ दिया जाता है.  सरकार कुल दो हजार रुपये के माध्यम से साल में तीन बार किसानों को 6000 रुपये का भुगतान करती है.  पिछली बार 17 अक्टूबर 2022 को सरकार ने किसानों को 12वीं किस्त का लाभ दिया था.  इससे पहली बार मई 2022 में केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को 2000 रुपये की 11वीं किस्त का फायदा मिल पाया था .

Bharat Express Live

Also Read

Latest