Bharat Express

पेट्रोल-डीजल भराते समय मीटर पर सिर्फ ‘0’ नहीं, डेंसिटी भी करें चेक, नहीं तो लग सकता है लाखों का चूना

Petrol Diesel Density: पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते वक्त सिर्फ मीटर पर 0 ही नहीं बल्कि उसकी डेंसिटी पर भी ध्यान देना चाइये नहीं तो आपको लाखों का चूना लग सकता है. आप को बता दे की सरकार ने पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक और डीजल की डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्लूबिक मीटर निर्धारित कर रखी है.

Petrol-Diesel Price Update

Petrol-Diesel Price Update: प्रतीकात्मक तस्वीर

Petrol Diesel Density: आज के दौर में लगभग हर व्यक्ति के पास वाहन मौजूद है. और वाहन के लिए हमें पेट्रोल की जरुरत होती है. लेकिन क्या आपने ट्रोल की शुद्धता और उनके चोरी पर कभी ध्यान दिया है. आजकल पेट्रोल पंपो पर पेट्रोल और डिजल की चोरी एक आम बात हो गई है. अक्सर आप पेट्रोल भराते समय सिर्फ जीरो पर ही ध्यान देते हैं. ऐसे बहुत कम लोग है, जो पेट्रोल के डेंसिटी पर ध्यान देते है. दरअसल पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते वक्त सिर्फ मीटर पर 0 ही नहीं बल्कि उसकी डेंसिटी पर भी ध्यान देना चाइये नहीं तो आपको लाखों का चूना लग सकता है. आप को बता दे की सरकार ने पेट्रोल की डेंसिटी 730 से 800 किलोग्राम प्रति क्यूबिक और डीजल की डेंसिटी 830 से 900 किलोग्राम प्रति क्लूबिक मीटर निर्धारित कर रखी है.

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का घनत्व

पेट्रोल डीजल भरवाते समय आप कई बार सोचते होंगे कि कहीं तेल में कोई मिलावट तो नहीं है. लेकिन इसके बाद भी आप इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. तो ऐसे में सरकार ने तेल में मिलावट की जांच के लिए एक मानक तय किया है. इसके जरिए आप तेल का घनत्व जांच सकते हैं. इसमें पेट्रोल का घनत्व 730 से 800 KM/M3 (किलोग्राम/घन मीटर) और डीजल का घनत्व मानक 830 से 900 Kg/M3 है. हालाँकि, यह सीमा निश्चित नहीं है क्योंकि पेट्रोल और ईंधन का घनत्व तापमान के अनुसार बदलता रहता है.

ये भी पढ़ें- टाइम ट्रैवलर का दावा- 647 साल आगे की दुनिया देखकर लौटा शख्स, 6 महीने में मिलेगी खुशखबरी, अमर होगा इंसान

पेट्रोल-डीजल की शुद्धता की पहचान कैसे करें?

आप खुद भी पेट्रोल और डीजल की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक फिल्टर पेपर की जरूरत है, फिल्टर पेपर पर दो बूंद तेल की डालें. फिल्टर पेपर से बूंद सूखने के बाद यदि फिल्टर पेपर पर गहरा दाग रह जाए तो समझ लें कि तेल में मिलावट है. इसके बाद भी अगर आपको संदेह हो तो आप डेंसिटी जार से इसकी जांच करा सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read