Bharat Express

कुख्यात क्रिकेट बुकी अनिल जयसिंघानी की गिरफ्तारी के बाद BCCI ने क्रिकेटरों को दी चेतावनी

लंदन के ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट पर सभी खरीदारी भी आईपीएल मैचों के कुछ पूर्व-निर्धारित परिणामों के बदले में अनिल जयसिंघानी द्वारा प्रायोजित की गई थी.

BCCI

BCCI

BCCI: भारतीय क्रिकेट को नियंत्रित करने वाली शीर्ष संस्था भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय सट्टेबाज और हवाला संचालिका अनिल जयसिंघानी और उनके साथी दीपक नरैनी से मिलने से सावधान रहने की चेतावनी दी. सट्टेबाज सामने आए.

BCCI की भ्रष्टाचार-रोधी इकाई (ACU) ने 2011-12 में IPL और T20 मैचों को फिक्स करने के लिए अनिल जयसिंघानी के नेतृत्व वाले क्रिकेट सट्टेबाजी सिंडिकेट द्वारा संपर्क किए गए भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों पर एक गोपनीय रिपोर्ट प्रस्तुत की थी, जिसमें क्रिकेटरों को सटोरियों के कार्टेल से दूर रहने की चेतावनी दी गई थी.

अनिल जयसिंघानी और उनके साथी दीपक नायरानी ने लोकप्रिय क्रिकेट सट्टेबाजी की किताबें राजधानी और बालाजी को समझौता करने वाले खिलाड़ियों के साथ संचालित किया, जिन्हें कैच और बाउंड्री फेंकने के लिए ब्लैकमेल किया गया था. अनिल जयसिंघानी को राजनीतिक दिग्गजों के साथ अपने करीबी संबंध दिखाने और सभी क्रिकेट मैचों और खिलाड़ियों तक पहुंच बनाने के लिए पुलिस सहित सभी से डर लगता था. उन्होंने खिलाड़ियों को डिजाइनर धूप का चश्मा, कलाई घड़ी और परफ्यूम सहित भव्य उपहारों की बौछार की.

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: ‘हम भारतीय टीम को अपनी आंखों पर बिठाकर रखेंगे’, शाहिद अफरीदी बोले- मोदी साहब इन्हें पाकिस्तान आने दो

BCCI ने क्रिकेटरों को दी चेतावनी

लंदन के ऑक्सफोर्ड स्ट्रीट पर सभी खरीदारी भी आईपीएल मैचों के कुछ पूर्व-निर्धारित परिणामों के बदले में अनिल जयसिंघानी द्वारा प्रायोजित की गई थी. बीसीसीआई ने मुंबई पुलिस और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को अनिल जयसिंघानी और उनके साथी दीपक नरैनी की आईपीएल मैचों में स्पॉट फिक्सिंग में भूमिका के बारे में सूचित किया था, जिसमें कुछ खिलाड़ियों को क्रिकेट सट्टेबाजी में फायदा पहुंचाने के लिए ब्लैकमेल किया गया था.

अनिल जयसिंघानी ने हर आईपीएल सीज़न में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की लूट की थी, जिसे हवाला द्वारा दुबई और पाकिस्तान में भेजा गया था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की अहमदाबाद इकाई को मुंबई के सट्टेबाज सुखमिंदर सोढ़ी के यहां छापेमारी के दौरान क्रिकेट सट्टेबाजी में हवाला रैकेट का भंडाफोड़ हुआ था.

छापेमारी के बाद प्रमुख सटोरियों टॉमी पटेल, किरण माला, धर्मिन चौहान, चिराग पारिख, रितेश बंसल, अंकुश बंसल, मुकेश शर्मा, आशीष ग्रोवर और परेश भाटिया को गिरफ्तार किया गया. अनिल जयसिंघानिया सटोरियों का कार्टेल चला रहा था और दुबई और पाकिस्तान में फंड डायवर्ट कर रहा था. उनके उल्हासनगर स्थित आवास पर कई समन और गिरफ्तारी वारंट तामील किए गए, लेकिन वे दूर रहे.

Also Read