Bharat Express

Fitistan’s Biggest Tribute: कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ पर शहीदों को देंगे सबसे बड़ी श्रद्धांज​लि, आप भी लीजिए फिटनेस चैलेंज में हिस्सा

कारगिल युद्ध की बरसी के अवसर पर वीर जवानों की याद में ‘फिटिस्तान एक फिट भारत’ और भारतीय स्टेट बैंक की ओर से भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के सहयोग से एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया गया है. आप भी ले सकते हैं इसमें हिस्सा —

25th Anniversary of Kargil Vijay Diwas

'फिटिस्तान एक फिट भारत'

Fitistan Ek Fit Bharat: कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, ‘फिटिस्तान एक फिट भारत’ – भारतीय स्टेट बैंक के साथ मिलकर उन 527 बहादुर सैनिकों के सम्मान में सबसे बड़ी श्रद्धांजलि और फिटनेस चैलेंज शुरू कर रहा है, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. इस वर्चुअल चैलेंज में देश भर से 1 लाख से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है.

कारगिल युद्ध की बरसी पर विशेष आयोजन

कश्‍मीर की बर्फीली चोटियों पर 3 मई 1999 को शुरू हुआ कारगिल युद्ध 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ था. उन 85 दिनों के दौरान हमारे वीर जवानों ने पाकिस्तानी सैनिकों से बहादुरी से लड़ाई लड़ी और देश को शानदार जीत दिलाई. वीर जवानों की याद में एक चैलेंज अब उस युद्ध की अवधि के अनुसार ही शुरू होकर समाप्त होगी. प्रतिभागियों को पैदल या दौड़कर 630000 स्‍टेप्‍स पूरे करने होंगे. इस आयोजन के लिए पंजीकरण निःशुल्क है. हालाँकि, यदि प्रतिभागी मेडल और टी शर्ट चाहता है, तो पेमेंट करके उसे चुनने का विकल्प है. प्रतिभागियों को पदक के लिए क्‍वालिफाई के लिए 527,000 कदम और ई-सर्टिफिकेट के लिए क्‍वालिफाई के लिए 630,000 कदम चलना होगा.

इस चैलेंज को चरणों की श्रृंखला में विभाजित किया गया है-

फेज 1: कारगिल युद्ध की तैयारी
फेज 2: कारगिल तक मार्च
फेज 3: टाइगर हिल पर हमला
फेज 4: टाइगर हिल की चोटी पर

इनमें से प्रत्येक चरण को चरण अवधि, प्रति दिन चरण लक्ष्यों और चरण अवधि के दौरान प्राप्त किए जाने वाले कुल चरण द्वारा परिभाषित किया गया है. आयोजन के लिए पंजीकरण 22 अप्रैल से शुरू होगा और 25 जून को समाप्त होगा. प्रतिभागी इस अवधि के दौरान किसी भी समय शामिल हो सकते हैं, लेकिन उन्हें 26 जुलाई तक अपने चरण के लक्ष्यों को पूरा करना सुनिश्चित करना होगा.

यह एक अखिल भारतीय कार्यक्रम है और हर कोई इस चैलेंज में शामिल हो सकता है. फिटिस्तान ने एक वेब-आधारित एप्लिकेशन डिज़ाइन किया है, जिसे प्रतिभागी अपने वर्तमान फिटनेस ऐप के साथ सिंक कर सकते हैं और अपनी गतिविधि रिकॉर्ड कर सकते हैं. यह ऐप Google Fit &FitBit सहित कुछ लोकप्रिय फिटनेस ऐप्स के साथ समन्वयित होता है. प्रतिभागी लीडरबोर्ड के माध्यम से अपनी प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं.

क्‍या है ‘फिटिस्तान एक फिट भारत’

‘फिटिस्तान एक फिट भारत’ एक समुदाय संचालित पहल है जिसे मेजर डॉ. सुरेंद्र पूनिया, वीएसएम (पूर्व-विशेष बल) और शिल्पा भगत (2013 मिसेज इंडिया वर्ल्ड) ने फिट रहने की इच्छा और वास्तविकता के बीच अंतर को पाटने के लिए शुरू किया. फिटिस्तान का लक्ष्य भारतीयों के बीच एक ऐसा समुदाय बनना है जो लोगों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ जीवन शैली के लिए प्रेरित, शिक्षित और सुविधाजनक बनाए.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read