Bharat Express

The Battle of Saragarhi: वो लड़ाई जिसे इतिहास में भूला दिया गया

कई देशों द्वारा सामूहिक रूप से बहुत कम लड़ाइयों को याद किया जाता है और सारागढ़ी की लड़ाई बहादुरी, वीरता और दृढ़ संकल्प की ऐसी ही एक गाथा है.

कई देशों द्वारा सामूहिक रूप से बहुत कम लड़ाइयों को याद किया जाता है और सारागढ़ी की लड़ाई बहादुरी, वीरता और दृढ़ संकल्प की ऐसी ही एक गाथा है. यह प्रत्येक वर्ष 12 सितंबर को भारतीय सेना और ब्रिटिश सेना दोनों द्वारा मनाया जाता है. जबकि भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट इसे रेजिमेंटल बैटल ऑनर्स डे के रूप में मनाती है, ब्रिटिश सेना इसे सारागढ़ी चौकी के 21 अधिकारियों द्वारा प्रदर्शित आत्म-बलिदान के बेहतरीन उदाहरण के रूप में याद करती है, जो मौत से लड़े थे.

अब हम सभी इस लड़ाई के बारे में अक्षय कुमार की बॉलीवुड ब्लॉक-बस्टर फिल्म ‘केसरी’ के कारण जानते हैं, जिसने इन मुट्ठी भर पुरुषों की बहादुरी को सुर्खियों में ला दिया. संक्षेप में, लगभग 124 साल पहले ब्रिटिश भारतीय सेना की सिख रेजिमेंट और अफगान आदिवासियों के बीच 12 सितंबर 1897 को उत्तर-पश्चिम-सीमांत-प्रांत (अब खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान में) में लड़ाई हुई  थी. लड़ाई सारागढ़ी गैरिसन में केंद्रित थी, जहां ब्रिटिश भारत सेना की 36 वीं सिख रेजिमेंट के 21 सैनिकों ने हजारों की संख्या में पश्तून और ओरकजई जनजातियों के योद्धाओं के खिलाफ स्थिति का बचाव किया था.

जो चीज इसे असामान्य रूप से वीर गाथा बनाती है वह है बचाव करने वाले सैनिकों की संख्या में भारी अंतर। उस समय स्टेशन का नेतृत्व हवलदार ईशर सिंह कर रहे थे। उनकी कमान के तहत, उनके लोगों ने प्रचंड शक्ति और अदम्य साहस का प्रदर्शन किया. विश्वसनीय सैन्य दस्तावेजों के अनुसार, सारागढ़ी की आमतौर पर लगभग 40 सैनिकों द्वारा रक्षा की गई थी, लेकिन उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन, केवल आधी संख्या ही उपलब्ध थी.

ये भी पढ़ें- बौद्ध धर्म की भारतीय उत्पत्ति और आज की आधुनिक दुनिया में इसका महत्व

अफगान सैनिकों ने फोर्ट लॉकहार्ट और सारागढ़ी के बीच संचार लाइनों को तोड़ दिया था और 8000 – 10,000 पुरुषों के साथ सारागढ़ी पर हमला करने के लिए आगे बढ़े. उत्कृष्ट बहादुरी के एक कार्य में, ईशर सिंह और उनके लोगों ने हमले के आरोप को आरोप से पीछे हटाने की कोशिश की. काफी समय तक, सैनिकों ने आक्रमणकारियों के खिलाफ अपनी पकड़ बनाई, लेकिन संख्या उनके खिलाफ थी. फिर भी, सिख रेजीमेंट ने चुनौती स्वीकार की और अपनी अंतिम सांस तक लड़ने का फैसला किया, जो उन्होंने किया. ” जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल ” के नारे हवा में गूँज गए, वे लड़े और अमर हो गए, हालाँकि, लगभग 600 अफगान सैनिकों को मारने से पहले नहीं. सारागढ़ी में जिस सात घंटे की रक्षा में अफगान सैनिकों को देरी हुई, उसमें अंग्रेजों ने गुलिस्तां के किले में सेना भेज दी, जिससे विरोधियों को एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा और उनका अभियान विफल रहा.

Bharat Express Live

Also Read