Bharat Express

WTC Final: क्या भारत की हार का कारण IPL है?, पूर्व कोच ने अपने एक बयान से खलबली मचा दी है…

Team India के पूर्व कोच ने बता दिया ICC ट्रॉफी जीतने का सीक्रेट.

Ravi Shastri

Ravi Shastri

Team India: रविवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को द ओवल में ऑस्ट्रेलिया से 209 रन से हार का सामना करना पड़ा. 444 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया अंतिम दिन 234 रन पर आउट हो गई, जिससे टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में लगातार दूसरी हार हुई. इस हार ने ICC खिताब के लिए भारत के इंतजार को और बढ़ा दिया. ICC टूर्नामेंट में टीम की आखिरी जीत 2013 में हुई जब महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती. टीम इंडिया की इस शर्मनाक हार ने टीम मैनेजमेंट पर कई सवाल खड़े किए, साथ ही आईपीएल का बड़ा विंडो भी सबके निशाने पर है. इस बीच भारतीय टीम के पूर्व कोच का एक बयान खूब सर्खियों में है.

रवि शास्त्री ने आईपीएल पर एक टिप्पणी के साथ भारत के बल्लेबाजों और बीसीसीआई पर कटाक्ष किया. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, शास्त्री ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों को आईपीएल और राष्ट्रीय कर्तव्य के बीच अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करने की बात कही. उन्होंने कहा, “आपको अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करनी चाहिए, आपकी प्राथमिकता क्या है? भारत या फ्रेंचाइजी क्रिकेट?

ये भी पढ़ें: Team India: विराट कोहली ने छोड़ी थी कप्तानी या हटाए गए थे? सौरव गांगुली ने दिया दमदार जवाब

पूर्व कोच का बड़ा बयान                                                                                                                                                  

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल जैसे मैचों की तैयारियों के लिए आदर्श रूप से कम से कम 20-25 दिन चाहिए होते हैं, लेकिन पूर्व कोच रवि शास्त्री का कहना है कि यह खिलाड़ियों पर निर्भर करता है कि वे आईपीएल चुनें या फिर ऐसे महत्वपूर्ण मैचों की तैयारी करें.

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत में कहा, “देखिए ऐसा कभी नहीं होने वाला है कि आपको किसी मैच या सीरीज की तैयारी के लिए 20-21 दिन मिले. अंतिम बार ऐसा 2021 के इंग्लैंड दौरे पर हुआ था, जब भारतीय टीम पहले टेस्ट से तीन सप्ताह पहले वहां पहुंच गई थी. इसका भारत को फायदा भी हुआ और वे सीरीज में 2-1 से आगे थे. लेकिन यह तभी संभव हो पाया था, जब कोरोना के कारण आईपीएल का दूसरा हाफ टल गया था. तभी इतना समय मिल पाया था.”

उन्होंने आगे कहा, हमें यथार्थ में जीना होगा. आपको ये 20 दिन कभी नहीं मिलेंगे और अगर ऐसा होता है तो आपको आईपीएल छोड़ना होगा. यह अब खिलाड़ियों और बीसीसीआई पर निर्भर करता है. मुझे लगता है कि बीसीसीआई भी इस पर ध्यान देगा. अगर हर बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल आईपीएल के एक सप्ताह बाद जून में पड़ता है तो फाइनल में पहुंचने वाले खिलाड़ियों के लिए कुछ शर्ते होनी चाहिए.

INPUT–आईएएनएस

Bharat Express Live

Also Read