Bharat Express

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में भक्तों को मिलेंगी ये सुविधाएं, जानिए मंदिर की खूबियां

मंदिर निर्माण की जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने बताया कि ग्राउंड फ्लोर का काम पूरा हो चुका है.

निर्माणाधीन राम मंदिर

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है . 22 जनवरी को होने वाली प्राणप्रतिष्ठा की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं. श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने मंदिर के नक्शे को लेकर अहम जानकारी साझा की है. चंपत राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि भव्य राम मंदिर कैसा बनने जा रहा है. इतना ही नहीं देश-विदेश से आने वाले रामभक्तों को मंदिर क्षेत्र में क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही बनने वाले अयोध्या राम मंदिर परिसर में भक्तों के लिए सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं होंगी. यह परिसर लगभग 25,000 तीर्थयात्रियों को रहने के लिए आरामदायक और आधुनिक सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करेगा.

मंदिर परिसर में हरियाली पर विशेष ध्यान

मंदिर परिसर को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा. निर्माणाधीन राम मंदिर परिसर को सीवेज और सीवेज उपचार संयंत्रों को शामिल करके आत्मनिर्भर बनाया गया है. अधिकारी पुष्टि करते हैं कि परिसर के हरे-भरे स्थानों को प्राथमिकता दी गई है. 70 एकड़ क्षेत्र का 70% हिस्सा हरियाली के लिए समर्पित होगा. दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और एक पावर प्लांट का भी निर्माण किया जाएगा.

राम मंदिर में एक छोटा अस्पताल बनाया जाएगा

मीडिया को जानकारी देते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि तीर्थ क्षेत्र सुविधा केंद्र (पीएफसी) 25 हजार तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर की व्यवस्था कर रहा है. इससे तीर्थयात्रियों का सामान सुरक्षित रहेगा. इसके अलावा श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए आयोजकों ने पीएफसी के पास एक छोटा अस्पताल बनाने की भी तैयारी की है.

शौचालय एवं सीवर संयंत्र

तीर्थयात्रियों की स्वच्छता और आवश्यक जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भव्य परिसर में शौचालय और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है. यहां दो सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाए जा रहे हैं. इसका उद्देश्य स्वच्छ वातावरण बनाना है. इसके अलावा दिव्यांग और बुजुर्ग श्रद्धालुओं के लिए मुख्य प्रवेश द्वार पर दो रैंप भी लगाए जाएंगे.

Bharat Express Live

Also Read