Bharat Express

क्या है भारतीय रेलवे का ‘यात्री ऐप’? कैसे काम करता है, जानिए इसके फीचर्स और डाउनलोड करने का तरीका

Indian Railways IRCTC: भारतीय रेलवे की ओर से YATRI App की शुरुआत की गई है, जो यात्रियों के कई मुश्किल चीजों को सॉल्‍व कर देगी. यह ऐप किसी भी तरह की परेशानी को दूर करेगी.

Railways Issued New Guideline:

भारतीय रेलवे ने यात्री यात्रा को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं. ऐसे में सेंट्रल रेलवे का YATRI ऐप इन दिनों कारगर और उपयोगी साबित हो रहा है. यह पहला आधिकारिक स्थानीय रेलवे मोबाइल एप्लिकेशन है. यह लोकल ट्रेनों का नियमित और समय पर लाइव अपडेट प्रदान करता है.

YATRI ऐप मुंबईकरों के लिए कैसे वरदान साबित होता है?

इस बरसात के मौसम के दौरान, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ट्रेनों की सुचारू आवाजाही के लिए संचालन को नियंत्रित करता है. इनमें से कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं या रद्द कर दी गई हैं या उन्हें वैकल्पिक मार्गों से मोड़ दिया गया है. इस प्रकार, यह उन दैनिक यात्रियों के लिए एक समस्या बन जाती है जिन्हें कार्यालय, स्कूल, कॉलेज या अन्य उद्देश्यों के लिए जाना होता है.

इसलिए, इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए, जोनल रेलवे ने मानसून की परेशानी से बचने के लिए ‘यात्री’ ऐप पेश किया है. ऐप के जरिए यात्री अपनी यात्रा की योजना पहले से बना सकते हैं और इस तरह स्टेशनों पर भीड़भाड़ से बच सकते हैं.

मध्य रेलवे का ‘यात्री ऐप’ कैसे काम करता है?

यात्री ऐप सभी समाचार, सूचना और घोषणाएं सीधे रेलवे नियंत्रण कक्ष से एकत्र करता है, इसलिए यह सभी के लिए एक विश्वसनीय स्रोत है।

यात्री ऐप की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

सेंट्रल रेलवे के YATRI ऐप में कई खूबियां हैं.

  • लाइव ट्रेन अपडेट
  • वैकल्पिक मार्ग और ट्रेनें
  • आधिकारिक घोषणाएँ
  • स्मार्ट यात्रा योजना
  • ट्रेनों को शीघ्रता से खोजने के लिए पसंदीदा मार्ग जोड़े जा रहे हैं
  • मेट्रो, बस, फ़ेरी आदि के बारे में जानकारी

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in August: अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, तारीख रख लें याद, नहीं तो हो सकता है नुकसान

‘यात्री ऐप’ कैसे डाउनलोड करें?

जोनल रेलवे ने यात्रियों से मोबाइल फोन पर मानसून से संबंधित नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए YATRI ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया है. यात्री ऐप डाउनलोड करने के लिए, यात्रियों को बस Google Play Store या Apple ऐप स्टोर पर जाना होगा और “YATRI – आपका रेलवे साथी” खोजना होगा.

Bharat Express Live

Also Read

Latest