Bharat Express

IRCTC: भारतीय रेलवे ने शुरू की नई सेवा, व्हाट्सएप से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करें

IRCTC News: ट्रेन में सफर के दौरान आप व्हाट्सएप पर खाना ऑर्डर कर सकेंगे और आपकी सीट पर खाना पहुंच जाएगा. जानें इसके लिए नंबर कौनसा होगा.

IRCTC: अगर आप ट्रेन से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब खाना ऑर्डर करने के लिए आपको कॅाल करने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि व्हाटड्सप (Whatsapp)से ही आप खाने के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. भारतीय रेलवे के पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाएं शुरू की हैं.

रेल यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवा

अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप संचार शुरू किया है. इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 शुरू किया गया है.

प्रारंभ में, व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-खानपान सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी.  पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-केटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा.

ये भी पढ़ें- UP Roadways Bus Fare: यूपी में रोडवेज बसों का सफर होगा महंगा, 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से हुई वृद्धि

इस विकल्प के साथ, ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे. सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव दो तरफा संचार मंच बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को संभालेगा और उनके लिए भोजन भी बुक करेगा.

शुरुआत में, चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है और ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर, रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी सक्षम करेगा. आज, आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को भोजन परोसे जा रहे हैं. ऑर्डर के 30 मिनट बाद आपकी सीट पर खाना पहुंच जाएगा. साथ ही आप व्हाट्सप पर ही खाना किस टाइम खाएंगे इसकी टाइमिंग भी टाइप कर सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read