Bharat Express

Highest-Paying Tech companies: ये हैं सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टेक कंपनियां, आप भी उठा सकते हैं इनका फायदा

Highest-Paying Tech companies: एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन की तुलना में इंजीनियरों को गूगल और मेटा ज्यादा पैसे देती है. इस बात का खुलासा एक हालिया रिपोर्ट में हुआ है.

Highest paying big tech firms: हर कोई चाहता है कि उसे अच्छी, आरामदायक और सबसे ज्यादा सैलरी वाली नौकरी मिले. जाहिर सी बात है कि जब हम ज़िन्दगी के कई साल मेहनत से पढ़ाई करते हैं तो हमें जॉब भी ऐसी ही चाहिए होती है, जिसकी सैलरी से हमें हमारे परिश्रम का फल मिल जाये. यानि दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों  में नौकरी करने का सपना हर किसी का होता है, जहाँ सैलरी बहुत ज्यादा होती है. हर किसी का ये सपना पूरा नहीं हो पाता लेकिन जिन लोगों का ये सपना पूरा हो जाता है, उनकी तो किस्मत ही बदल जाती है.

ये कंपनियां अपने कर्मचारियों को इतनी सैलरी देती हैं, जितना कि आप सोच भी नहीं सकते. जिंदगी में लोग ऐसी कंपनियों में काम करना चाहते हैं, जिनका एक नाम होता है और जो अच्छी सैलरी देने के लिए जानी जाती हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दुनिया में सबसे अच्छी सैलरी देने वाली कंपनियां कौन सी हैं? यदि नहीं तो आज हम आपको अपने कर्मचारियों को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली टॉप 2 कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

इंजीनियरों को सबसे ज्यादा पैसा देती हैं ये 2 टेक कंपनियां

Google और मेटा अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को दूसरी बड़ी टेक कंपनियों को तुलना में ज्यादा पैसा देती है. वहीं, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट एंट्री लेवल या फ्रेशर इंजीनियरों को सबसे कम सैलरी देती है. हालांकि अनुभवी लोगों के लिए सभी कंपनियों में पैसा एक लेवल के बाद लगभग एक समान है. माना जा रहा है कि अन्य कंपनियों की तुलना में अमेजन में प्रमोशन धीरे होता है लेकिन यहां इंजीनियरों को अच्छा पैसा दिया जाता है.

मेटा इंजीनियर सबसे तेजी से आगे बढ़ते हैं

ये डेटा पिछले साल यानि जनवरी 2022 से लेकर इस महीने तक का है. ये ब्लाइंड यूजर्स द्वारा स्व-रिपोर्ट किए गए मुआवजा पैकेजों पर आधारित है. बता दें कि Google के पास दूसरी बड़ी टेक कंपनियों के मुकाबले सबसे संतुलित या सुसंगत वेतन बैंड है. इसका मतलब ये है कि निचले स्तर पर काम करने वाले किसी व्यक्ति को उच्च स्तर पर काम करने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक वेतन मिलना मुश्किल है. बता दें कि मेटा इंजीनियर सबसे तेजी से आगे बढ़ते हैं और उनका वेतन सबसे अधिक होता है.

ये भी पढ़ें:Senior Citizen FD: सीनियर सिटिजंस पाएं एफडी पर ज्यादा ब्याज दर, बैंक इसलिए देते हैं वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज

सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए नौकरी के कई पद 

इतना ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट के पास सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए नौकरी के कई स्तर हैं जो कंपनी को ज्यादा प्रमोशन देने की अनुमति देते हैं. हालांकि, इन पदों का कुल मुआवजा दूसरी कंपनियों के स्टाफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद तक के मुआवजे से कम है.

सालाना सैलरी 1.5 करोड़ से भी ज्यादा

कुछ समय पहले एक 20 साल के Google सॉफ़्टवेयर इंजीनियर ने ये कहा था कि वह दिन में केवल एक घंटा काम करते हैं और सालाना 1,50,000 डॉलर  का वेतन कमाते हैं. डेवोन ने बताया कि वह किसी भी कार्य के “एक अच्छे हिस्से” के लिए कोड लिखकर अपने सप्ताह की शुरुआत करते हैं और काम पूरा होने पर अपने मैनेजर को भेज देते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read