Bharat Express

Raksha Bandhan: 30 या 31 अगस्त? जानिए किस दिन बंद रहेंगे बैंक

Raksha Bandhan 2023 रक्षा बंधन की छुट्टी किस दिन है. इसके लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कैलेंडर के मुताबिक कुछ शहरों में रक्षा बंधन की छुट्टी 30 अगस्त को होगी और कुछ शहरों में ये 31 अगस्त को रहेगी.

रक्षा बंधन देश के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है. इसी वजह से देश के लगभग हर राज्य में रक्षाबंधन के दिन बैंकों की छुट्टी रहती है. लेकिन इस बार इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है कि रक्षाबंधन पर बैंकों की छुट्टी 30 अगस्त को पड़ रही है या 31 अगस्त को. आइये जानते हैं.

रक्षाबंधन पर किस दिन हैं बैंकों की छुट्टियां?

प्रत्येक कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक छुट्टियों की एक सूची निकाली जाती है. इसके मुताबिक, कुछ शहरों में रक्षाबंधन की छुट्टी 30 अगस्त को तो कुछ शहरों में 31 अगस्त को रहेगी.

आरबीआई के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, जयपुर और शिमला में बैंक 30 अगस्त को बंद रहेंगे. जबकि, देहरादून, गंगटोक, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम में बैंक 31 अगस्त को बंद रहेंगे. 31 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती और पंग-लहबसोल जैसे क्षेत्रीय त्योहारों के साथ रक्षा बंधन की छुट्टी है. इसके अलावा अगस्त के आखिरी हफ्ते में 28 अगस्त और 29 अगस्त को पहले ओणम और थिरुवोणम के मौके पर तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे. आपको बता दें कि अगस्त में शनिवार, रविवार और अन्य छुट्टियों को मिलाकर बैंकों में कुल 14 दिन की छुट्टी है.

ये भी पढ़ें- iPhone यूजर्स के लिए WhatsApp ने किया बड़ा ऐलान, अब इन फीचर्स को कर सकेंगे यूज

सितंबर 2023 में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे?

श्री कृष्ण जन्माष्टमी, विनायक चतुर्थी, गणेश चतुर्थी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, महाराजा हरि सिंह जी का जन्मदिन और श्रीमंत शंकरदेव की जयंती जैसे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्योहारों के कारण सितंबर में बैंक में कुल 17 दिनों की छुट्टी रहेगी. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 6 और 7 सितंबर (अलग-अलग शहरों में), गणेश चतुर्थी 19 और 20 सितंबर (अलग-अलग शहरों में) को है.

Also Read