Bharat Express

Longest Train of India: यह है भारत की सबसे लंबी ट्रेन, जिसको चलाने में लगते हैं इंजन

Indian Railway Longest Train: रेलमंत्री ने भारत की सबसे लंबी ट्रेन सुपर वासुकी का वीडियो शेयर करते हुए इसकी खासियत के बारे में बताया है. यह 3.5 किलोमीटर लंबी ट्रेन है.

Indian Railway

भारतीय रेल (फाइल फोटो)

India Longest Train: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 15 अगस्त को भारत की सबसे लंबी ट्रेन शुरू की. इस ट्रेन में 6 इंजन लगे हैं और 295 वैगन जुड़े हुए हैं. यह ट्रेन 3.5 किलोमीटर लंबी है. यह एक मालगाड़ी है, जिसका नाम सुपर वासुकी है और यह 25,962 टन वजन लेकर चल सकती है.

सुपर वास्की ट्रेन को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर कहा कि सुपर वासुकी भारत की सबसे लंबी लोडेड ट्रेन है, जिसमें 6 इंजन लगे हुए हैं और 295 वैगन भी जुड़े हुए हैं. रेल मंत्री ने इसकी अन्य खूबियों की जानकारी दी है. साथ ही इस ट्रेन के कोठारी रोड से गुजरने का वीडियो भी शेयर किया है. आइए जानते हैं कि सुपर वासुकी ट्रेन की और क्या विशेषताएं हैं.

सुपर वासुकी की विशेषताएं

इस ट्रेन को भारतीय रेलवे ने 15 अगस्त को शुरू किया था. इस ट्रेन को मालगाड़ियों के पांच रेक मिलाकर बनाया गया है. अधिकारियों के अनुसार, सुपर वासुकी द्वारा लाए गए कोयले की मात्रा पूरे दिन के लिए 3,000 मेगावाट के बिजली संयंत्र में आग लगाने के लिए पर्याप्त है. यह 90 डिब्बों वाली मालगाड़ी की क्षमता से तीन गुना अधिक है. यह एक बार में 9,000 टन कोयला ले जा सकता है.

ये भी पढ़ें- UP Nikay Chunav: यूपी में निकाय चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों में तैयारी तेज, प्रयागराज में उम्मीदवारों को लेकर भाजपा, सपा और बसपा का मंथन शुरू

जल्द दूरी तय करेंगे

इस ट्रेन की खासियत है कि यह महज 11.20 घंटे में 267 किमी की दूरी तय करती है. वहीं, इस ट्रेन की रफ्तार भी सामान्य मालगाड़ियों से ज्यादा है. यह ट्रेन बहुत तेज चलती है. रेल मंत्री ने इस ट्रेन की खासियत बताते हुए कहा कि इससे माल ढुलाई के मामले में काफी राहत मिलेगी.

आपको बता दें कि भारत के विकास में रेलवे की बड़ी भूमिका है. इससे न केवल लोगों का आवागमन सुगम हो गया है, बल्कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक सामान पहुँचाना भी आसान हो गया है. विकास को गति देने के लिए देश भर में मालगाड़ी ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

Also Read