Bharat Express

Budget 2023: भारत में 60,000 से अधिक स्टार्टअप्स, बजट से पहले अब उठी FDI में टैक्स छूट देने की मांग

Startups in India: स्टार्टअप एकोसिस्टम 2016 और 2022 के बीच तेजी से बढ़ा. लगभग 63 अरब डॉलर के निवेश के साथ, 2021 भारत में निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी निवेश के मामले में एक सफल वर्ष था.

startups in india

प्रतीकात्मक तस्वीर

Tax Exemption in FDI: 1 फरवरी, 2023 को पेश होने वाले बजट (Budget 2023) से पहले स्टार्टअप्स को लेकर एक बड़ी मांग जोर पकड़ती नजर आ रही है. वाधवानी फाउंडेशन ने कहा कि सरकार को देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को छूट देने पर विचार करना चाहिए. वाधवानी फाउंडेशन विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्टार्ट-अप का संचालन करता है. फाउंडेशन के सीओओ (भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया) संजय शाह ने कहा, “चूंकि भारतीय स्टार्ट-अप तेजी से वैश्विक हो रहे हैं, इसलिए सरकार को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में कर छूट पर ध्यान देना चाहिए और स्टार्टअप इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए.”

भारत में 400 से अधिक इनक्यूबेटर हैं जो महत्वपूर्ण संसाधन और सेवाएं प्रदान करने में सहायक रहे हैं जैसे कि सलाहकारों और निवेशकों तक पहुंच, एक मजबूत व्यवसाय योजना बनाना, साझा प्रशासनिक सेवाएं, नेटवर्किं ग और स्टार्टअप्स के लिए उत्पाद लाइनों पर विशेषज्ञ सलाह आदि। स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न्‍स की संख्या को देखते हुए, केवल अमेरिका और चीन भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम से आगे हैं.

2025 तक अनुमानित 250 यूनिकॉर्न के साथ, अभी 100 से थोड़ा अधिक और कैलेंडर वर्ष 2023 तक कुल 180 अरब डॉलर की फंडिंग के साथ, भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम जुनून, ज्ञान और पूंजीकरण की मानसिकता के आदर्श संयोजन के साथ स्टार्टअप दुनिया में बढ़ते अवसरों पर युवा प्रतिभा की उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है.

शाह ने कहा कि प्रदर्शित क्षमताओं वाले ग्रोथ-स्टेज स्टार्टअप्स को अनुसंधान और विकास, प्रोटोटाइप, उत्पाद परीक्षणों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जानी चाहिए. स्टार्टअप इकोसिस्टम की हालिया जीवंतता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जहां भारत को 100 यूनिकॉर्न प्राप्त करने में लगभग सात से 10 साल लगे, वहीं यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 100 अन्य तीन से चार वर्षों में आएंगे.

ये भी पढ़ें: रिलायंस खरीदेगी LOTUS चॉकलेट में 51% हिस्सेदारी, एडिशनल 26% हिस्सेदारी के लिए ओपन ऑफर लाने का ऐलान

49 प्रतिशत स्टार्टअप्स टियर-2 और टियर-3 शहरों में

शाह ने आगे कहा कि हम अगले 100 तक पहुंचेंगे क्योंकि गति अब द्वितीयक और तृतीयक शहरों में फैल रही है और हम छोटे शहरों से अधिक स्टार्टअप देखेंगे. यह पूरे स्टार्टअप इकोसिस्टम को बेहतर हैंडहोल्डिंग और राजकोषीय और नीतिगत प्रोत्साहन प्रदान करने की मांग करता है. भारत के 60,000 स्टार्ट-अप्स में से लगभग 49 प्रतिशत टियर-2 और टियर-3 शहरों से हैं.

स्टार्टअप एकोसिस्टम 2016 और 2022 के बीच तेजी से बढ़ा. लगभग 63 अरब डॉलर के निवेश के साथ, 2021 भारत में निजी इक्विटी और उद्यम पूंजी निवेश के मामले में एक सफल वर्ष था. उपभोक्ता, वित्तीय सेवाओं, रसद, कृषि आदि की ओर प्रौद्योगिकी डोमेन से परे कई स्टार्ट-अप के साथ स्पेस अधिक से अधिक व्यापक हो गया. शाह का कहना है कि जैसा कि भारत अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं और 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की आकांक्षाओं का अनुसरण कर रहा है, इसके सामाजिक और आर्थिक परि²श्य में उद्यमियों की बढ़ती हिस्सेदारी भारत के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाएगी.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read