Bharat Express

Petrol Diesel Prices: देश के इन राज्यों में बदले पेट्रोल के दाम, यूपी में तेज उछाल तो राजस्थान में सस्ता हुआ फ्यूल

Petrol Diesel Prices: देश के कई राज्यों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव देखने को मिल रहा है. राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट है. हालांकि, उत्तर भारत के कई बड़े राज्यों में दाम बढ़ गए हैं.

petrol-diesel_rates

पेट्रोल पंप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Petrol Diesel Prices: इंटरनेशनल मार्केट में तेल की कीमतों में गिरावट आई है. वहीं क्रूड ऑयल 0.28 डॉलर की गिरावट के साथ 79.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. यदि ब्रेंट क्रूड की बात करें तो ये 0.31 डॉलर की गिरावट के साथ 83.33 डॉलर प्रति बैरल बिक रहा है. आज देश की सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी कर दिया हैं. बता दें हर सुबह 6 बजे ईंधन के दामों में बदलाव किया जाता है. आइए जानते है आज के ताजा रेट

Petrol-Diesel Price Update: चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली- यहां पेट्रोल 96.72 रुपये तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
मुंबई- यहां पेट्रोल 106.31 रुपये तो डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
कोलकाता- यहां पेट्रोल 106.03 रुपये तो डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.
चेन्नई- यहां पेट्रोल 102.73 रुपये तो डीजल 94.33 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ये भी पढ़ें- विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ पर PM Modi के बयान पर सीएम ममता का पलटवार, कहा- मुझे लगता है कि उन्हें ये नाम बहुत पसंद…

इन राज्यों में बदले पेट्रोल डीजल के दाम

ईंधन के नए रेट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में पेट्रोल और डीजल 53 पैसे महंगा हुआ है. वहीं हरियाणा में पेट्रोल 42 पैसे और डीजल 41 पैसे महंगा करोबार कर रहा है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं. वहीं, राजस्थान में पेट्रोल 55 पैसे और डीजल 50 पैसे सस्ता हुआ है. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में हल्की गिरावट है.

जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में राज्य स्तर पर भी तेल की दर अलग-अलग होती है, क्योंकि केंद्र के अलावा राज्य स्तर पर टैक्स अलग-अलग लगता है. आप भी अपने यहां पर एक एसएमएस के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए Indian Oil (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड पैक 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. वहीं, एचपीसीएल के ग्राहक मूल्य चेक करने के लिए एचपीप्राइस <डीलर कोड> 9222201122 नंबर पर भेजें और बीपीसीएल के ग्राहक पेट्रोल-डीजल कीमत चेक करने के लिए आरएसपी<डीलर कोड> लिख कर 9223112222 नंबर पर भेजें.

Bharat Express Live

Also Read