Bharat Express

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और पीएम मोदी की हुई द्विपक्षीय बैठक, आर्थिक और रक्षा क्षेत्र पर रहा जोर

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ सार्थक बैठक की. दोनों नेताओं ने भारत-फ्रांस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ एक उपयोगी द्विपक्षीय बैठक की और व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण और असैन्य परमाणु सहयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेता यहां हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन से इतर मिले. वार्ता के दौरान, उन्होंने जुलाई में ‘बैस्टिल डे’ के लिए प्रधान मंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर भी चर्चा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ सार्थक बैठक हुई. दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में भारत और फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया. नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी की फ्रांस की आगामी यात्रा पर चर्चा की.” बैस्टिल दिवस के लिए और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया.” नागरिक उड्डयन, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति, रक्षा में सहयोग सहित व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग, उत्पादन और विनिर्माण, नागरिक परमाणु सहयोग जैसे विषयों पर चर्चा की गई. दोनों नेता नए क्षेत्रों में साझेदारी का विस्तार करने पर सहमत हुए.

ये भी पढ़ें- भारत की नजर अपने पड़ोसियों के साथ स्टार्ट-अप एक्सचेंज प्रोग्राम पर

विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि मोदी इस साल 14 जुलाई को पेरिस में बैस्टिल डे परेड में विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी. मंत्रालय ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार किया है.

Bharat Express Live

Also Read