Bharat Express

यूपी में CM फेस की पहली पसंद कौन? अतीक-अशरफ कांड का निकाय चुनावों पर कितना असर? सर्वे में जानिए किस पार्टी को फायदा

UP Nikay Chunav 2023: एबीपी-सी वोटर सर्वे में बीजेपी से योगी आदित्यनाथ, सपा से अखिलेश यादव, बसपा से मायावती और कांग्रेस से प्रियंका गांधी को बतौर सीएम फेस प्रोजेक्ट किया.

Nikay Chunab (1)

सीएम फेस की पहली पसंद कौन ?

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनावों की तैयारी चरम है. मुख्य तौर पर लड़ाई बीजेपी, सपा और बसपा के बीच दिखाई दे रहा है. इसी बीच ABP न्यूज के सी-वोटर सर्वे की चर्चा काफी है. सर्वे में उन कई सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश हुई है, जो यूपी के भीतर काफी प्रासंगिक हो चले हैं. मसलन, क्या अतीक-अशरफ की हत्या का असर निकाय चुनावों पर पड़ेगा? अगर पड़ेगा तो आखिर इसका फायदा किस दल को पहुंच रहा है? वहीं, इस सवाल का भी जवाब तलाशा गया है कि आज की तारीख में लोगों के बीच बतौर सीएम फेस किसका चेहरा सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

सीएम फेस की पहली पसंद कौन?

एबीपी-सी वोटर सर्वे में बीजेपी से योगी आदित्यनाथ, सपा से अखिलेश यादव, बसपा से मायावती और कांग्रेस से प्रियंका गांधी को बतौर सीएम फेस प्रोजेक्ट किया. सर्वे के मुताबिक यदि आज की तारीख में विधानसभा चुनाव होते हैं, तो यूपी की जनता किसे बतौर सीएम चेहरा पसंद करेगी. सर्वे में अधिकांश लोगों ने योगी आदित्यनाथ को बतौर सीएम अपनी पहली पसंद बताया है. करीब 54 फीसदी लोगों ने योगी पर अपना विश्वास जाहिर किया है.

वहीं, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव को 26 % लोगों ने सीएम फेस के लिए पसंद किया. जबकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती को सिर्फ 7 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी को महज 6 फिसदी लोगों ने बतौर सीएम चेहरा पसंद किया. हालांकि, इस दौरान 7 फीसदी ऐसे लोगों की संख्या थी जिन्होंने इनके अलावा अन्य लोगों को सीएम फेस के तौर पर अपनी राय दी.

अतीक-अशरफ हत्याकांड का असर

प्रयागराज में माफिया डॉन अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या को भी निकाय चुनाव के नतीजों से जोड़कर देखा जा रहा है. एबीपी न्यूज-सी वोटर्स के सर्वे में मुद्दे पर भी लोगों की राय ली गई है. सर्वे के मुताबिक पुलिस अभिरक्षा में अतीक और अशरफ की हुई हत्या का निकाय चुनाव में बीजेपी को फायदा मिलता दिखाई दे रहा है. इस कांड से जहां बीजपी को 27 फीसदी हानि हो रही है, वहीं 47 फीसदी लोगों का इस मुद्दे पर समर्थन भी मिल रहा है.

यह भी पढ़ें- फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ पर मचा घमासान, शशि थरूर ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ये आपके केरल की स्टोरी, जानें- क्यों हो रहा बवाल

निकाय चुनाव में कौन मारेगा बाजी

ABPन्यूज और सी वोटर सर्वे के मुताबिक निकाय चुनावों में बीजेपी का पलड़ा भारी है. सर्वे में बीजेपी को बढ़त मिली है. बीजेपी को 45 फीसदी वोट मिल रहे हैं, जबकि सपा को 31 और बसपा को 8 फीसदी मत हासिल हो रहे हैं. वहीं, कांग्रेस 7 फीसदी वोट ले रही है. जबकि, अन्य के खाते में 9 फीसदी वोट जा रहा है.

फिलहाल, ये नतीजे सर्वे सैंपल के आधार पर हैं. जिनके नतीजे एक निश्चित संख्या के लोगों के आधार पर निकाले गए हैं. असल नतीजे 13 मई को सामने आएंगे. लेकिन, उसके पहले निकाय चुनाव 2 चरणों में संपन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 4 मई और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी.

– भारत एक्सप्रेस

UP Nagar Nikay Chunav 2023,UP Nikay Chunav 2023, C Voter survey, BJP, SP, BSP, Congress, Uttar Pradesh News, UP News, Hindi News, UP News in Hindi, Uttar Pradesh News in Hindi,यूपी नगर निकाय चुनाव 2023, उत्तर प्रदेश, सी वोटर सर्वे

Also Read