Bharat Express

क्या आम मस्सा बन सकता है कैंसर की वजह? जानें शरीर के इन अंगों में होने पर क्या खतरे का है संकेत

Is Warts in Body Cancer Sign: शरीर में मस्सा या तिल निकलना आम बात है. लेकिन यह आसानी से चला भी जाता है. मस्सा निकलने की वजह HPV एचपीवी यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस है.

Is Warts in Body Cancer Sign: त्वचा पर कई बार कुछ ब्लैक स्पॉट्स या मस्से उभरने लगते हैं. स्किन पर मस्से होने के पीछे कई कारण हो सकते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मस्से ऐसे भी होते है जिनका इलाज न किया जाए तो यह कैंसर का रूप धारण कर सकते हैं. शरीर के कुछ हिस्सों में मस्सों का होना खतरनाक साबित हो सकता है. कैंसरयुक्त मस्सों को मेलेनोमा के नाम से जाना जाता है.

डॉक्टर की मानें तो मेलेनोमा के एक गंभीर बीमारी होती है. इसलिए अगर आपकी स्किन पर मस्से बन रहे हैं, तो उनके साइज और शेप को समय-समय पर ट्रैक करते रहें. इसके अलावा मस्सा HPV वायरस के संक्रमन से स्किन में शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है. आइए जानते हैं कि क्या शरीर में आम मस्सा कैंसर हो सकता है.

किस तरह के मस्से से होता है कैंसर?

अब सवाल यह उठता है कि किस तरह के मस्से से कैंसर का खतरा होता है. आपको बता दें कि एचपीवी के कारण शरीर को लोअर पार्ट जैसे कि गर्भाशय में मस्सा के कारण कैंसर हो सकता है. इसके अलावा अगर मस्सा बैक और गले के पीछे निकल जाए तो यह भी कैंसर का कारण हो सकता है. इसलिए अगर शरीर के इन अंगों में मस्सा निकल जाए तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से इलाज कराए.

ये भी पढ़ें:मकर संक्रांति पर बनाएं तिल के टेस्टी लड्डू, जानें खास रेसिपी

डॉक्टर से करें संपर्क

पर क्या आप जानते हैं कि इन जगहों पर भी निकलने वाले मस्से सभी कैंसर का कारण नहीं होता. लेकिन वहीं, अगर मस्सा कुछ दिनों में चला जाए या मामूली दवा या क्रीम से खत्म हो जाए तो यह कैंसर नहीं है. अगर इन हिस्सों पर मस्सा आसानी से न जाए तो यह कैंसर का कारण हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ताकि आप जल्दी इस बीमारी से छुटकारा पा सके. कई लोग मस्सा होने पर उसे नजरअंदाज कर देते हैं ऐसे में यह कैंसर का रूप धारण कर लेते हैं. इसलिए इसे गंभीरता से लें और हो सकें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read