प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी पीना सेफ? जानिए हेल्थ पर क्या होता है इसका असर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने खाने-पीने का बहुत ख्याल रखना होता है. ऐसे में उन्हें कैफीन लेना चाहिए या नहीं, आइए जानते हैं यहां….

Caffeine In Pregnancy: दिन की शुरुआत जब तक कॉफी से न हो तब तक दिन अधूरा लगता है. कई महिलाओं को कॉफी पीना बेहद पसंद होता है लेकिन प्रेग्नेंसी में महिलाएं खाने-पीने को लेकर काफी सावधान रहती हैं. ऐसे में कई बार हाई कैफीन की वजह से कॉफी का सेवन बंद कर देती है. माना कि कैफीन की मात्रा अधिक होता है लेकिन दिनभर में एक कप कॉफी पीने से हेल्थ पर बुरा असर नहीं पड़ता.

प्रेग्नेंसी के दौरान भी कॉफी का सेवन किया जा सकता है लेकिन एक लिमिट में कॉफी पीनी चाहिए. अधिक कैफीन का सेवन खतरनाक हो सकता है. चलिए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में कॉफी का सेवन करना सही है या गलत.

प्रेगनेंसी में कैफीन पीना सही है या गलत

प्रेग्नेंसी के दौरान सीमित मात्रा में कॉफी पीना सेफ माना जाता है. लेकिन प्रेग्नेंसी में महिलाओं को प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. कॉफी का अधिक सेवन करने से मां और बच्चे दोनों को समस्याएं आ सकती हैं.

ग्रीन टी

दिनभर में जो चाय, सोडा और चॉकलेट का सेवन करते हैं उसमें भी काफी मात्रा में कैफीन पाया जाता है. इसलिए एक दिन में अधिक चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. इतनी ही नहीं चाय, ग्रीन टी, ब्लैक टी जैसी कुछ टी में भी कैफीन की मात्रा होती है लिकन कॉफी की तुलना में कम होती है. ऐसे में प्रेग्नेंसी में कम पीना चाहिए.

ये भी पढ़ें:ये चार चीजें दूध में उबालकर पीने से सर्दियों में गर्म बना रहेगा शरीर, दिमाग होगा तेज

एनर्जी ड्रिंक्स

एनर्जी ड्रिंक्स में भी कैफीन की मात्रा अधिक होती है. ये ड्रिंक्स बॉडी के एनर्जी लेवल को बढ़ा सकती हैं. इसलिए इन ड्रिंक को प्रेग्नेंसी में नहीं पीना चाहिए. इन ड्रिंक को पीने से बचना चाहिए.

बच्चों कि लिए है खतरनाक

कोल्ड कॉफी जैसे बेवरेजेज में भी कैफीन की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में कैफीन को भी प्रेग्नेंसी में पीने से बचना चाहिए. नहीं तो आपके और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read