Bharat Express

Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड को दी पटखनी, बेन स्टोक्स की शतकीय पारी बेकार

England vs Australia 2nd Match: इंग्लैंड के कप्तान ने अपनी ऐतिहासिक पारी के दौरान दर्शकों का दिल तो जीता, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. एक समय पर इंग्लैंड ने अपने 193 रनों के स्कोर पर ही 6 विकेट गंवा दिए थे.

ENGLAND aUSTRALIA 2ND MATCH

दूसरे टेस्ट मैच में 43 रनों से हारा इंग्लैंड (फ़ोटो क्रेडिट - ICC)

Ashes series 2023: ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को एजेश सीरीज के दूसरे टेस्ट में 43 रनों से हरा दिया है. इसके साथ ही कंगारुओं ने सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 371 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसे इंग्लैंज 43 दूर रह गई और दूसरा टेस्ट मैच हार गयी. मैच में टीम के कप्टान बेन स्टोक्स ने 155 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली, लेकिन टीम जीत दिलाने नाकामयाब रहे. वहीं एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच भी रोमांचक रहा था और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड को 2 विकेट से मात दी थी.

दूसरा टेस्ट मैच का आखिरी दिन काफी रोमांचक रहा, क्योंकि एक तरफ बेन स्टोक्स शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे वहीं दूसरे छोर पर विकेट भी गिर थे. ऐसे में मैच का रुख किसी भी तरफ जा सकता था. आखिर में मैच ऑस्ट्रेलिया के हाथ लगा.

बेन ने फैंस का जीता दिल

इंग्लैंड के कप्तान ने अपनी ऐतिहासिक पारी के दौरान दर्शकों का दिल तो जीता, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. एक समय पर इंग्लैंड ने अपने 193 रनों के स्कोर पर ही 6 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन बेन स्टोक्स ने अपना छोर संभाल के रखा और तेज गति के साथ रन बनाते रहे. उस समय ऐसे लगा कि मैच इंग्लैंड को आसानी से हार जाएगा, पर स्टोक्स ने टीम की मैच में वापसी करायी. लंच के समय इंग्लैंड ने छह विकेट पर 243 रन बना लिए और क्रीज पर स्टोक्स 108 रन बनाकर डटे हुए थे. टीम को जीत के लिए अब भी 128 रन की जरूरत थी.

विवादित तरीके से आउट हुए बेयरस्टो

ऑस्ट्रेलिया ने दिन के शुरूआती सत्र में बेन डकेट 83 और जॉनी बेयरस्टो 10 को चलता किया. बेयरस्टो विवादित तरीके से रन आउट हुए जिसके बाद स्टेडियम में मौजूद घरेलू दर्शकों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों पर बेईमानी करने का आरोप लगाया. लंच के लिए जब टीम के खिलाड़ी पवेलियन की तरफ जा रहे थे तब भी दर्शक ‘धोखेबाज, धोखेबाज’ का नारा लगा रहे थे. ड्रेसिंग रूम के रास्ते में ‘लॉन्ग रूम’ में एक दर्शक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी के साथ मौखिक रूप से दुर्व्यवहार भी किया.

बेयरस्टो ने कैमरून ग्रीन की बाउंसर गेंद को विकेटकीपर के हाथों में जाना दिया. वह इसके बाद गेंद को ‘डेड’ होने से पहले ही क्रीज से निकल कर दूसरे छोर पर खड़े अपने साथी के पास जाने लगे इसी बीच विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने गेंद को स्टंप पर मार दिया. बेयरस्टो इससे भौचक्के रह गये और मैदानी अंपायर ने तीसरे अंपायर की तरफ इशारा कर दिया. तीसरे अंपायर ने रीप्ले देखने के बाद उन्हें आउट करार दिया. बेयरस्टो निराशा में अपना सिर हिलाते पवेलियन की तरफ चल दिये.  स्टोक्स ने इस फैसले के खिलाफ मैदानी अंपायरों के सामने अपना गुस्सा जाहिर किया.

बेन स्टोक्स ने की छक्कों की बारिश

इस समय 62 रन पर बल्लेबाजी कर रहे स्टोक्स ने ग्रीन पर अपना गुस्सा निकालते हुए उनकी ओवर में तीन चौके जड़ दिये. उन्होंने इस गेंदबाज के अगले ओवर में चौका और फिर हैट्रिक छक्का जड़ कर अपना शतक पूरा किया. इस ओवर से इंग्लैंड ने 24 रन बटोरे.  स्टोक्स ने 62 रन से शतक तक पहुंचने में सिर्फ 16 गेंद लिये. उन्होंने इससे पहले डकेट के साथ पांचवें विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी कर मैच में इंग्लैंड की वापसी कराई थी.

पहली पारी में तीन पच्चीस रनों पर सिमटी टीम

ऑस्ट्रेलिया ने लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 416 रन बनाए थे. इसके बाद इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में सिर्फ 325 रनों पर सिमट गई थी. हालांकि, दूसरी पारी में मेज़बान टीम ने वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को 279 रनों पर रोक दिया. इस तरह इंग्लैंड को दूसरी पारी में 371 रनों का लक्ष्य मिला था. हालांकि, मेहमान टीम 327 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

– भारत एक्सप्रेस

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest