Bharat Express

Asia Cup 2023: टीम इंडिया के सामने नई मुसीबत! रोहित, ईशान क‍िशन या शुभमन? ओपनिंग ने दी ‘टेंशन’, देखें इनके रिकॉर्ड्स

Indian Cricket Team: टीम इंडिया के सामने यह भी सवाल है कि अगर शुभमन गिल या रोहित शर्मा या ईशान किशन में से कोई 2 खिलाड़ी ऑपनिंग करेंगे तो तीसरा खिलाड़ी किस पोजीशन क्या होगी ?

शुभमन गिल, रोहित शर्मा और ईशान किशन (फोटो BCCI)

Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 के शुरू होने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी हैं. वहीं विश्व कप भी आने वाला है. ऐसे में टीम की तैयारियां कैसी हैं ? क्या भारतीय टीम ने ऑपनिंग और नंबर 4 और 5 की पोजीशन के लिए खिलाड़ी तय कर दिए हैं. यह सवाल अभी भी बना हुआ है. मौजूदा समय में नंबर 4 और 5 की पोजिशन के लिए सवाल खड़े होते रहे हैं, लेकिन अब हाल ही में भारतीय टीम के लिए ऑपनिंग की दुविधा पैदा हो चुकी है, क्योंकि रोहित शर्मा शुभमन गिल और ईशान किशन में तगड़ा कॉम्पीटिशन चल रहा है. ऐसे में से किन दो खिलाड़ियों को ऑपनिंग के लिए फाइनल किया जाएगा, यह देखना होगा. जाहिर है कि जिन दो खिलाड़ियों की ऑपनिंग एशिया कप में होगी. वहीं ऑपनिंग जोड़ी के साथ टीम इंडिया विश्व कप में जाएगी.

ये तीनों ही ओपन‍िंंग में बेजोड़ हैं, यह हम नहीं बल्क‍ि 2019 के बाद के आंकड़े बताते हैं. चलिए अब आपको आंकड़ों के जरिए समझाएंगे कि कौन दो खिलाड़ी ऑपनिंग के लिए भारत के लिए बेस्ट हो सकते हैं.

टीम इंडिया के सामने यह भी सवाल है कि अगर शुभमन गिल, रोहित शर्मा या ईशान किशन में से कोई 2 खिलाड़ी ऑपनिंग करेंगे तो तीसरे खिलाड़ी की पोजीशन क्या होगी ? कप्तान रोहित शर्मा पिछले कुछ समय से ऑपनिंग में कहर बरपा रहे हैं. वहीं शुभमन गिल ने तो अपनी अलग ही छाप छोड़ रखी है. हाल ही में रोहित शर्मा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बल्लेबाजों को फ्लैक्स‍िबल होना होगा, लेकिन उन्होंने यह ही कहा कि वह ऐसा कुछ नहीं करने वाले कि न‍िचले क्रम के बल्लेबाज को ओपन‍िंग करवा दें.

यह भी पढ़ें- Virat Kohli से आगे निकला यह युवा खिलाड़ी, भारतीय टीम में सबसे फिट खिलाड़ी की एंट्री, Yo Yo टेस्ट में मचाया धमाल

कप्तान रोहित शर्मा के आंकड़े

रोहित शर्मा एश‍िया कप में ओपनर के तौर पर पहली पसंद रहने वाले हैं. कप्तान रोहित ने 2019 के विश्व कप में 648 रन बनाए थे, वहीं उनके बल्ले से तब 5 शतक भी न‍िकले थे. रोहित किसी एक वनडे वर्ल्ड कप में 5 शतक जड़ने वाले ख‍िलाड़ी भी बन गए थे. हिटमैन ने 2019 के वर्ल्ड कप के बाद बतौर ओपनर 27 वनडे मैच खेले हैं. इन मैचों में उन्होंने 44.64 के औसत से 1116 रन बनाए हैं. यानी रोहित का खेलना बतौर ओपनर तय है. लेकिन उनके साथ कौन खेलेगा यह बड़ा सवाल है.

हालांकि रोहित शर्मा का पिछले 3 सालों में औसत ज्यादा अच्छा नहीं रहा है, वहीं दूसरी तरफ वह उल्टे हाथ के तेज गेंदबाज के सामने थोड़ा गड़बड़ा जाते हैं.

शुभमन गिल के आंकड़े

शुभमन गिल ने साल 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी. तब वह तीसरी पोजिशन पर खेले थे. हालांकि उनका रिकॉर्ड बतौर ऑपनर बेहतरीन है. गिल ने 23 मैचों में ऑपनिंग करते हुए 103.28 की स्ट्राइक-रेट और 66.21 की औसत से 1258 रन बनाए हैं. ऐसे में उनको भी ऑपनिंग में जगह दी जा सकती है.

हालांकि रोहित की तरह शुभमन गिल की भी एक परेशानी है. आईपीएल के बाद उनका भी फॉर्म वैसा नहीं रहा है, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. ऐसे में उनके लिए भी यह चिंता का विषय हो सकता है.

ईशान किशन के आंकड़ें

मौजूदा समय में ईशान किशन भी टीम इंडिया में बतौर ओपनर उभर कर सामने आए हैं. ईशान ने बतौर ओपनर 6 मैचों में 70.83 के एवरेज और 125 की स्ट्राइक-रेट से 425 रन बनाए हैं. बता दें कि ईशान ने अपना दोहरा शतक भी बतौर ओपनर जड़ा था. ईशान ने कुल 17 वनडे खेले हैं. जहां उनके बल्ले से कुल 694 रन आए हैं. हाल में वेस्टइंडीज की सीरीज में ईशान किशन ने 3 मैचों की सीरीज में 184 रन बनाए, जिसकी वजह से उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ के ख‍िताब से नवाजा गया. ऐसे में उनका चुना जाना भी बनता है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read