Bharat Express

The Ashes 2023: ‘बैजबॉल’ रणनीति की अग्नि परीक्षा, घर में इंग्लैंड के सामने होगी वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया

ENG vs AUS: क्रिकेट की सबसे पुरानी राइवलरी-एशेज सीरीज की शुरुआत शुक्रवार से हो रही है.

Ben Stokes

Ben Stokes

The Ashes 2023: एशेज खेल में सबसे पुरानी और सबसे अधिक कड़ी प्रतिद्वंद्विता है, लेकिन यह साल ये मुकाबला पहले से ज्यादा खास होने का दावा कर रहा है. पिछले एशेज सीरीज में 4-0 से हारने के बाद से इंग्लैंड की टीम में काफी बदलाव हुए हैं. न केवल कप्तान और कोच बल्कि इंग्लिश टीम ने एक नई और सबसे अलग रणनीति अपनाई है. जिसकी अब ‘अग्नि परीक्षा’ होने वाली है. कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में बीते कुछ समय इंग्लैंज के लिए काफी बेहतर रहे हैं और उनकी नई ‘बैजबॉल’ रणनीति काफी मशहूर हुई. बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम के 2022 में कप्तान और मुख्य कोच बनने के बाद से इंग्लैंड द्वारा अपनाए गए बेहद सफल अति-आक्रामक दृष्टिकोण की विश्व टेस्ट चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे कठिन परीक्षा होगी.

‘बैजबॉल’ रणनीति की अग्नि परीक्षा

इंग्लैंड, जिसने स्टोक्स और मैकुलम के तहत 13 में से 11 मैच जीते हैं, यह देखने के लिए कि क्या वे अपनी खेल शैली को बरकरार रख सकते हैं. घर पर एक अथक परीक्षा देंगे जिसने उन्हें अपार सफलता दिलाई है और वे अभी तक एक भी सीरीज नहीं हारे हैं. कोई यह अनुमान लगा सकता है कि पांच मैचों की श्रृंखला 2021/22 की तुलना में करीब होगी जब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को अपने घर में 4-0 से हराया था. इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइन-अप में बेन डकेट, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट और खुद कप्तान स्टोक्स का जोश और जुझारूपन है. जॉनी बेयरस्टो की समय पर वापसी ने विस्फोटक बल्लेबाजी लाइन-अप को और बढ़ा दिया है. लेकिन इंग्लैंड की गेंदबाजी लाइन-अप में संभावित समस्याएं हैं.

ये भी पढ़ें: The Ashes 2023, ENG VS AUS: पैट कमिंस vs बेन स्टोक्स, कौन मारेगा बाजी? देखिए पूरा शेड्यूल

घर में इंग्लैंड के सामने होगी वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया

2023 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में स्कॉट बोलैंड के पांच विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया भी अपने गेंदबाजी विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिससे उन्हें चोटिल जोश हेजलवुड पर बढ़त मिल गई है, क्योंकि मिशेल स्टार्क, कप्तान पैट कमिंस और नाथन लियोन गेंदबाजी आक्रमण को एक व्यवस्थित रूप देते हैं. बल्ले के साथ, ऑस्ट्रेलिया में मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड के रूप में शीर्ष तीन टेस्ट बल्लेबाज हैं, हालांकि डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा की उनकी सलामी जोड़ी को भी आगे बढ़ने की जरूरत है. वर्तमान क्रिकेट के युग में जहां फ्रेंचाइजी टी20 लीग प्रकाश की गति से भी तेज गति से बढ़ रही है, एशेज ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि क्रिकेट प्रशंसकों को टेस्ट क्रिकेट से उत्साह और तेज गति वाला एक्शन देखने को मिले .

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिचेल मार्श, टॉड मर्फी , मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, डेविड वार्नर

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन: जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रुक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मोइन अली, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

-आईएनएस

Bharat Express Live

Also Read