Bharat Express

IND vs ENG: भारतीय टीम करेगी इंग्लैंड का दौरा, जानिए कब-कहां खेले जाएंगे मुकाबले

ECB ने 2025-2031 के बीच 7 साल के चक्र के लिए अपनी पुरुष और महिला टीम के घरेलू कैलेंडर की घोषणा की.

IND vs AUS

IND vs AUS

IND vs ENG Test: भारतीय टीम को हाल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में हार का सामना करना पड़ा. हर तरफ इस हार की चर्चा है. इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने बुधवार को एक नई सीरीज का ऐलान कर दिया है. दरअसल,  ECB ने 2025-2031 के बीच 7 साल के चक्र के लिए अपनी पुरुष और महिला टीम के घरेलू कैलेंडर की घोषणा की. इसमें बताया गया है कि टीम इंडिया 2025 में इंग्लैंड दौरा करेगी और 5 टेस्ट सीरीज खेलेगी.

ECB का बयान

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को घोषणा की कि द ओवल, हेडिंग्ले और ओल्ड ट्रैफर्ड भारत के इंग्लैंड के अगले दो टेस्ट मैचों के स्थलों में शामिल हैं, जो 2025 और 2029 में होने वाले हैं. 2025-31 तक पुरुषों और महिलाओं के लिए इंग्लैंड के घरेलू अंतराष्ट्रीय मैचों के लिए स्थानों की घोषणा करते हुए, ईसीबी ने कहा कि लॉर्डस, द ओवल, एजबेस्टन, हेडिंग्ले और ओल्ड ट्रैफर्ड 2025 भारत-इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के लिए स्थान होंगे.

जानिए कब-कहां खेले जाएंगे मुकाबले

इंग्लैंड के 2029 के भारत दौरे के दौरान, लॉर्डस, द ओवल, एजबेस्टन, ओल्ड ट्रैफर्ड और द एजेस बाउल पांच टेस्ट मैचों की मेजबानी करेंगे. भारत ऑस्ट्रेलिया के अलावा एकमात्र टीम है जिसके खिलाफ इंग्लैंड को घर और बाहर दोनों प्रारूपों में पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलनी है. भारत के इंग्लैंड दौरे पटौदी ट्रॉफी के लिए खेले जाते हैं, जबकि इंग्लैंड के भारत दौरे एंथोनी डी मेलो ट्रॉफी के लिए खेले जाते हैं. भारत ने आखिरी बार 2007 में इंग्लैंड में तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला 1-0 से जीती थी. वे 2026 और 2028 में व्हाइट-बॉल मैचों के लिए इंग्लैंड का दौरा करने के लिए भी तैयार हैं.

एशेज के संदर्भ में, इंग्लैंड 2027 में लॉर्डस, द ओवल, एजबेस्टन, ट्रेंट ब्रिज और द एजेस बाउल में पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा, जबकि इंग्लैंड की महिला टीम हेडिंग्ले में एक टेस्ट मैच में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों से भिड़ेगी जो उस गर्मी में एक बहु-प्रारूप श्रृंखला का हिस्सा होगा. 2031 में, पुरुष टीम लॉर्डस, द ओवल, ओल्ड ट्रैफर्ड, हेडिंग्ले और ट्रेंट ब्रिज में पांच एशेज टेस्ट खेलेंगे, जबकि महिलाओं की बहु-प्रारूप एशेज श्रृंखला में एजेस बाउल में एक टेस्ट मैच शामिल होगा.

INPUT-आईएएनएस

Bharat Express Live

Also Read