Bharat Express

IND vs AUS, WTC Final: भारत-ऑस्ट्रेलिया में जंग, टेस्ट में बेस्ट बनने की ‘लड़ाई’ में कौन मारेगा बाजी?

Rohit Sharma vs Pat Cummins: इस बार मैदान ओवल का है, जहां आकंड़े ना तो भारत के बुलंद हैं और ना ही ऑस्ट्रेलिया के बेहतर. यानी होने वाली है एक जबरदस्त टक्कर…

IND vs AUS

Photo- BCCI (@BCCI) /Twitter

WTC Final, Day 1 IND VS AUS: जिस दिन का क्रिकेट फैंस को इंतजार था आखिरकार वो दिन आ ही गया. द ओवल के मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है. ये मुकाबला आज दोपहर 3:00 बजे से खेला जाएगा, जिसका टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा. इस मुकाबले की दिलचस्प बात ये है कि इंग्लैंड में दोनों ही टीमें पहली बार भिड़ेगी. वहीं इस मैच के दौरान मौसम का मिजाज क्या होगा ये भी देखना अहम है.

टेस्ट में बेस्ट बनने की ‘लड़ाई’ में कौन मारेगा बाजी

टीम इंडिया बुधवार से लंदन के ओवल स्टेडियम में 2021-23 चक्र के लिए विश्व टेस्ट चैंपियंस (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रही है. भारत लगभग 10 वर्षों के अंतराल के बाद  ICC ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहगी. आखिरी बार एमएस धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. ऑस्ट्रेलिया पहली बार WTC फाइनल खेल रहा है. जबकि भारत अपना लगातार दूसरा डब्ल्यूटीसी फाइनल खेल रहा है, लेकिन पिछली बार जब वे लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड से हार गए थे. उससे अलग परिणाम की उम्मीद कर रहे होंगे.

ये भी पढ़ें: WTC Final: मीरपुर टेस्ट को याद कर अश्विन ने दिया बड़ा बयान, बोले- ‘ये था मैच का टर्निंग प्वाइंट’…

भारत का नेतृत्व रोहित शर्मा करेंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय कप्तान द्वारा सर्वाधिक टेस्ट जीत के अजिंक्य रहाणे और सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे. ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व पैट कमिंस करेंगे, जो भारत से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की हार का बदला लेने के लिए उतरेंगे.

कैसी होगी ओवल की पिच?

सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों की मेजबानी का रिकॉर्ड केनिंग्टन ओवल के नाम है. यह अनुमान लगाना कठिन है कि गेंद जीतेगी या बल्ला क्योंकि इंग्लैंड का मौसम हमेशा बदलता रहता है. दूसरे शब्दों में, पिच गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों को सहायता प्रदान करती है. ऐसे में टॉस का नतीजा अहम होता है. मैच के अंतिम दिनों में स्पिनरों को मिलने वाली मदद के कारण, जैसा कि अतीत में देखा गया है. अधिकांश टीमें पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनती हैं.  यहां तेज गेंदबाजों के रिकॉर्ड बहुत अच्छे नहीं रहे हैं.

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

IND: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मो. शमी, मो. सिराज.

AUS: पैट कमिंस (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड.

Bharat Express Live

Also Read