Bharat Express

Personal Loan New Rule: लेने जा रहें है पर्सनल लोन पहले जान लें आरबीआई का ये नया नियम, नहीं होगी कोई परेशानी

अगर आप बैंक से पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसके नियमों के बारे में अच्छी से जानकारी प्राप्त कर लें. क्योंकि आरबीआई ने इस तरह के लोन के लिए नए नियम बना दिए हैं.

Personal Loan New Rule: आज के समय में लोगो को लोन की जरूरत पड़ ही जाती है यदि आप भी पर्सनल लोन लिया है या पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेने की सोच रहे हैं. तो अब आप आसानी से पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन नहीं ले सकते है. क्योंकि आरबीआई ने पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन को लेकर नए नियम लागू कर दिए हैं, जिससे पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेने में लोगो को परेशानी हो सकती है. अभी तक ग्राहकों को बैंकों से आसानी से कर्ज मिलता रहा है. जिसकी प्रक्रिया काफी आसान थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेने का प्रोसेस पूरी करिके से बदल गया है.

आरबीआई के नए नियमों के मुताबिक अब आम लोगों के लिए पर्सनल लोन लेना और क्रेडिट कार्ड लोन लेना आसान नहीं है. क्योंकि अब ऐसा लोन देने से पहले बैंकों द्वारा ग्राहकों की पृष्ठभूमि की जांच की जाएगी. इसके बाद ही ग्राहकों को कर्ज देने पर विचार किया जाएगा. आपको बता दें कि पहले बैंक पर्सनल लोन देने से पहले ग्राहकों की पृष्ठभूमि की जांच नहीं करता था. न ही ज्यादा सामान गिरवी रखने की जरूरत थी. लेकिन अब नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है.

आरबीआई ने नए नियम क्यों बनाए?

आरबीआई के नए नियम के मुताबिक अब ग्राहकों को पर्सनल लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत होगी. आसान प्रक्रिया के चलते पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन लेने का चलन तेजी से बढ़ा है. साथ ही इस तरह के लोन डिफाल्टर करने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है. इन कर्जों में ग्राहकों से गारंटी नहीं ली जाती थी, इसलिए बैंकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था. लेकिन अब आरबीआई ने नियम बनाया है कि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन के लिए सबसे पहले ग्राहकों की आर्थिक स्थिति जांची जाएगी. ताकि तेजी से बढ़ रही डिफाल्टरों की संख्या को कम किया जा सके.

पर्सनल लोन मिलना मुश्किल होगा

फरवरी 2023 में भी पर्सनल लोन लेने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. बढ़ती महंगाई को देखते हुए आरबीआई को आने वाले समय में डिफॉल्टरों की संख्या बढ़ने की आशंका का एहसास हुआ. जिसके चलते केंद्रीय बैंक ने नया नियम बनाकर पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के नियमों को सख्त कर दिया है. जिससे आम लोगों के लिए पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन लेना मुश्किल हो जाएगा. इसके लिए आम ग्राहकों को कई प्रक्रियाओं से गुजरना होगा.

Bharat Express Live

Also Read