Bharat Express

PM Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, जानिए क्यों

PM Kisan Yojana 13th Installment: पीएम किसान योजना के तहत नई जानकारी सामने आई है, कुछ किसानों को इस योजना के तहत 13वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारतीय केंद्र सरकार की एक योजना है जो किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त के रूप में 6000 रुपये सालाना की राशि के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करती है. पात्र किसानों को 12वीं किस्त वितरित कर दी गई है और 13वीं किस्त जल्द ही जारी की जाएगी. जिन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है, वे पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकते हैं.

किस वजह से किसानों को नहीं मिलेगी अगली किस्त

हालांकि, सभी किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं. बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट के अनुसार, जिन किसानों के बैंक खाते आधार और एनपीसीआई (डीबीटी सक्षम नहीं) से जुड़े नहीं हैं, उन्हें इसका लाभ नहीं मिलेगा. अगली किस्त प्राप्त करने के लिए, किसानों को डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में एक डीबीटी सक्षम बैंक खाता खोलना होगा.

ईकेवाईसी कराना भी जरुरी 

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपना ईकेवाईसी पूरा करना भी जरूरी है. वे अपने आधार को पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल नंबर के साथ एक ओटीपी के माध्यम से या अपने निकटतम केंद्रों पर जाकर बायोमेट्रिक्स के साथ अपने ईकेवाईसी को अपडेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Driving License: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ असान, 5 स्टेप में मोबाइल से बनाए लाइसेंस, जानें पूरा प्रोसेस

SMS की मदद से आधार को बैंक अकाउंट से कैसे करें लिंक 

लिंक्ड मोबाइल नंबर वाले एसबीआई बैंक खाताधारकों के लिए, वे 567676 पर मैसेज करके अपने आधार को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं. यदि मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है या आधार पहले से ही खाते से जुड़ा हुआ है, तो एक एसएमएस प्रतिक्रिया भेजी जाएगी. यदि सत्यापन विफल हो जाता है, तो उन्हें प्रक्रिया पूरी करने के लिए एसबीआई शाखा में जाना होगा.

ईकेवाईसी कैसे पूरा करें 

ईकेवाईसी पूरा करने के लिए, किसानों को प्रधान मंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा और अपना आधार नंबर और कैप्चा जानकारी जमा करनी होगी। उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे भरकर आगे बढ़ना होगा. ईकेवाईसी अगले चरण में पूरा किया जाएगा.

Bharat Express Live

Also Read