Bharat Express

Post Office की इस स्कीम में मिल रहा है शानदार रिटर्न, टैक्स में छूट के साथ मिलेंगे कई और फायदे

Post Office Scheme: डाकघर की ये स्कीम आपको कई फायदे दे रही है. इसमें आपको गारंटीड रिटर्न, टैक्स फायदा और अन्य फायदे भी मिल रहे हैं.

post-office-1

Post Office Scheme: आज के दौर में हर कोई सेविंग करना चाहता है. इसके लिए लोग अलग-अलग तरह की सेविंग स्कीम की तलाश भी करते है जो लोगो को अच्छा रिटर्न दे सके. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट डाकघर भी एक ऐसी स्कीम दे रहा है, जो बिना किसी जोखिम के लोगों को अच्छा रिटर्न दे रही है. अभी हाल ही में ये खबर आई थी कि छोटी बचत योजना के जरिए कुछ योजनाओं के ब्याज में बढ़ोतरी की गई है, जिसके तहत नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के ब्याज  दर में भी इजाफा देखने को मिला था. इस योजना में पहले सिर्फ 6.8 फीसदी का ब्याज दर ही मिलता था, लेकिन 1 जनवरी 2023 को इसमें इजाफा करने के एलान के बाद यह 7 फीसदी हो गया है.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के जरिए आपको टैक्स छूट का भी लाभ दिया जा रहा है. इस योजना के जरिए आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर निवेश कर सकते हैं. यदि आप भी इस योजना में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके लिए शानदार साबित हो सकती है. तो आइए जानते हैं इस योजना में आपको क्या-क्या लाभ मिलने वाले है.

सिर्फ 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश 

यदि आप भी नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के इस स्कीम में निवेश करना चाहते है तो आप सिर्फ 1000 रुपये से इसकी शुरूआत कर सकते हैं. इस योजना में आपको अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा नहीं है. इस योजना में बिना जोखिम निवेश किया जा सकता है. साथ ही अगर आप इस योजना को चुनते हैं तो यह आपके बैंक एफडी से जल्दी आपके पैसे को दोगुना कर सकता है.

ये भी पढ़ें- OTP Frauds: कहीं आपने भी किसी के साथ ओटीपी तो शेयर नहीं किया? स्कैमर्स लगा सकते हैं आपको चूना, ऐसे करें बचाव

कैसे मिलेंगे फायदे

इस योजना में अगर आप निवेश करते हैं तो आप आयकर विभाग की धारा 80 सी के जरिए 1.5 लाख रुपये की छूट का दावा कर सकते हैं. इसके साथ ही इस योजना में कोई भी व्यक्ति अपने बच्चे के नाम पर या खुद इस योजना में निवेश कर सकता है. इस योजना में आप 100, 500, 1000 और 5000 रुपये के सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल दिया जाता है.

Bharat Express Live

Also Read

Latest