Bharat Express

Israel Hamas war: इजरायली सेना ने हमास के 450 ठिकाने किए ध्वस्त, गाजा में मिलिट्री कंपाउंड पर ​भी कब्जा

Israeli military strikes on Gaza: इजरायली सेना के ताबड़तोड़ हमलों में हमास की कमर टूट गई है. 7 अक्टूबर से हो रहे गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में 9,700 से अधिक लोग मारे गए हैं. उन लोगों में 4,800 बच्चे शामिल हैं. जानिए ताजा अपडेट्स-

गाजा पर इजरायल की बमबारी जारी

गाजा पर इजरायल की बमबारी जारी (फोटो फाइल)

Israel Hamas Gaza War update: पश्चिम एशिया में इजरायल और हमास की जंग का आज 31वां दिन है. इस जंग में अब तक दोनों ओर के हजारों लोग मारे जा चुके हैं. इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) हमास को मिटाने के लिए गाजा पट्टी के अंदर घुसकर हमले कर रही हैं. पिछले 24 घंटों में उन्होंने हमास के 450 टारगेट्स को निशाना बनाया, जिसमें आतंकवादी ठिकाने, सुरंगें, सैन्य सुविधाएं, अवलोकन चौकियां और एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्च साइटें शामिल हैं.

अमेरिकी मीडिया हाउस CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने गाजा के अंदर हमास के एक सैन्य परिसर पर भी कब्जा कर लिया है, जिसमें आब्जर्वेशन पोस्ट, हमास के लड़ाकों के लिए ट्रेनिंग फैसेलिटीज और अंडरग्राउंड टनल शामिल हैं. आईडीएफ ने सोमवार को एक बयान में कहा, “पिछले दिन हमारे लड़ाकू विमानों ने हमास के 450 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिनमें सुरंगें, आतंकवादी, सैन्य परिसर, निगरानी चौकियां, टैंक रोधी मिसाइल प्रक्षेपण चौकियां और बहुत कुछ शामिल था.”

2023-11-02T145708Z_1198979006_RC2254AI4PQP_RTRMADP_3_ISRAEL-PALESTINIANS-1698979426

IDF गाजा में रात के समय ज्‍यादा कर रही हमले

इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) के बयान में कहा गया, “रात भर में, IDF के सैनिकों ने गाजा पट्टी में हमास के एक सैन्य परिसर पर नियंत्रण कर लिया. उस परिसर में आब्जर्वेशन पोस्ट, हमास के लड़ाकों के लिए ट्रेनिंग फैसेलिटीज और अंडरग्राउंड टेरर टनल्‍स हैं.” इजरायली सेना हमास के बुनियादी ढांचे और नेतृत्व को निशाना बनाते हुए, जमीन के ऊपर और नीचे दोनों जगह क्षेत्र में महत्वपूर्ण हमले कर रही है. सेना के प्रवक्ता, रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने हमास के उस पिछले हमले के जवाब में ऑपरेशन की तीव्रता पर जोर दिया, जिसमें 7 अक्टूबर को इज़रायल के 1,400 लोगों की जान चली गई थी.

Image

यहां 9,700 से ज्‍यादा लोगों की जान चली गई

CNN ने रामल्लाह में फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि इजरायली हमलों ने आवासीय इलाकों, अस्पतालों, शरणार्थी शिविरों और स्कूलों सहित नागरिक क्षेत्रों को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप 9,700 से अधिक लोगों की जान चली गई. इसके अलावा, दूरसंचार सेवाओं में व्यवधान हुआ है, एक दूरसंचार कंपनी पलटेल ने इजरायल की ओर से एक बार फिर संपर्क मार्गों के कट जाने के कारण अपनी सेवाओं को “पूर्ण रूप से बाधित” करने की घोषणा की.

israel-hamas-war-news-updates-gazas-hamas-run-health-ministry-says-50-killed-in-israeli-strike

इंटरनेट और संचार सेवाओं में बाधा बरकरार

हालाँकि, गाजा पट्टी के विभिन्न हिस्सों में फिक्स्ड, सेल्युलर और इंटरनेट सेवाओं सहित संचार सेवाओं की क्रमिक बहाली की खबरें आई हैं. JawwaL और Ooredoo फिलिस्तीन जैसे टेलीकॉम ऑपरेटरों ने भी सोशल मीडिया पर इसी तरह के अपडेट साझा किए हैं. इंटरनेट निगरानी संगठन नेटब्लॉक्स ने पुष्टि की है कि रविवार को लगभग पूर्ण ब्लैकआउट के बाद गाजा में इंटरनेट पहुंच धीरे-धीरे बहाल की जा रही है, जो कि इजरायल के साथ संघर्ष शुरू होने के बाद से दूसरा सबसे लंबा ब्लैकआउट था.

यह भी पढ़िए: हमास के साथ पाकिस्तान! इजरायल के खिलाफ सड़कों पर उतरे हजारों लोग

गाजा में 8 से 10 लाख लोग घर छोड़कर भागे

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्र में चल रही इजरायली घेराबंदी के दौरान जरूरी चीजों की आपूर्ति की कमी बनी हुई है. इजरायल ने बिजली-पानी से लेकर तमाम सुविधाओं की सप्‍लाई रुकवा दी थी. जान बचाने के लिए अब तक लाखों लोग अपने घरों को छोड़कर जा चुके हैं. अमेरिका के एक विशेष दूत डेविड सैटरफील्ड ने शनिवार को कहा कि गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिणी हिस्सों में 8 से 10 लाख लोग भाग गए हैं, जिससे मानवीय संकट गहरा गया है.

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read