Bharat Express

प्रेग्नेंसी में अगर आप भी खा रही हैं पैरासिटामॉल तो जान लें क्या पड़ता है बच्चे पर इसका असर

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को हर छोटी से छोटी बात का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि छोटी-सी लापरवाही भी शिशु के लिए घातक साबित हो सकती है.

गर्भावस्था में पेरासिटामोल

गर्भावस्था में पेरासिटामोल

Paracetamol during Pregnancy: गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को हर छोटी से छोटी बात का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि छोटी-सी लापरवाही भी शिशु के लिए घातक साबित हो सकती है. प्रेग्‍नेंसी में दर्द होना आम बात है और ऐसे में आप भी दर्द को दूर करने के लिए दवा जैसे कि पैरासिटामोल लेने की सोचते होंगे. लेकिन क्‍या आपको ये पता है कि प्रेग्‍नेंसी में पैरासिटामोल खाना सुरक्षित है या नहीं या इससे शिशु को कोई नुकसान तो नहीं पहुंचता है. प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाएं तो बिना डॉक्टर से पूछे दवा नहीं खाती हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो बिना सोचे समझे पैरासिटामोल खा लेती हैं. तो आइए जानते है कि प्रेग्नेंसी में पैरासिटामोल खाना सही है यी नहीं?

क्‍या प्रेग्‍नेंसी में पैरासिटामोल खा सकते हैं?

अगर आपको प्रेग्‍नेंसी में किसी दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा की जरूरत है तो आप पैरासिटामोल ले सकती हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं को किसी भी दवा को लेने से पहले अपने डॉक्‍टर से एक बार जरूर पूछ लेना चाहिए. हालांकि, कई वर्षो से गर्भवती महिलाएं इस दवा का सेवन कर रही हैं और इसकी वजह से उनमें कोई दुष्‍प्रभाव नहीं देखा गया है. इस वजह से गर्भवती महिलाओं के लिए दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवा के रूप में सबसे पहले पैरासिटामोल की सलाह दी जाती है.

गर्भावस्‍था में क्‍यों लेते हैं पैरासिटामोल?

अगर आपको प्रेग्‍नेंसी के दौरान हल्‍का दर्द या बुखार होता है तो आप पैरासिटामोल ले सकते हैं. दर्द से राहत और बुखार को कम करने के लिए गर्भावस्‍था के लगभग सभी चरणों में इस दवा का इस्‍तेमाल किया जाता है. लेकिन अभी तक इस बात का कोई खुलासा नहीं हो पाया है कि पैरासिटामोल गर्भस्‍थ शिशु को कोई नुकसान पहुंचाती है या नहीं लेकिन बेहतर होगा कि गर्भावस्‍था में आप इस दवा की कम समय में कम खुराक ही लें. अगर बताई गई खुराक से आराम नहीं मिल पा रहा है तो डॉक्‍टर से सलाह लें.

ये भी पढ़ें:Apple लेकर आ रहा अपना AI चैटबॉट, ChatGPT और Google BARD को मिलेगी टक्कर

गर्भावस्‍था में पैरासिटामोल की कितनी खुराक ले सकते हैं?

प्रेग्‍नेंसी में जितना हो सके दवाओं का सेवन कम ही करना चा‍हिए. दर्द और बुखार की गंभीरता के आधार पर खुराक की जरूरत हर चार से छह घंटे में होती है. हालांकि, गर्भावस्‍था में पैरासिटामोल की खुराक जितना हो सके कम ही रखनी चाहिए.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read