Bharat Express

She’s Gotta Have It: सिनेमाघरों में जब दर्शकों के सिर चढ़कर बोला स्पाइक ली की पहली फीचर-फिल्म का जादू

अमेरिका के सिनेमाघरों में बरसों पहले बहुत कम बजट में बनी फिल्म ‘शीज़ गॉट्टा हैव इट’ रिलीज हुई थी. यह न्यूयॉर्क में एक युवा अफ्रीकी अमेरिकी महिला और उसके तीन प्रेमियों पर आधारित कॉमेडी फिल्म थी.

She's Gotta Have It

एक युवा अफ्रीकी अमेरिकी महिला और उसके तीन प्रेमियों पर आधारित कॉमेडी फिल्म— शीज़ गॉट्टा हैव इट

Spike Lee She’s Gotta Have It 1986 : 8 अगस्त 1986 को, अभिनेता, लेखक और निर्देशक स्पाइक ली की पहली फीचर-लेंथ फिल्म, शीज़ गॉट्टा हैव इट, संयुक्त राज्य अमेरिका के सिनेमाघरों में प्रदर्शित हुई. बहुत ही न्यूनतम बजट में बनी, शीज़ गॉट्टा हैव इट, ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में एक युवा अफ्रीकी अमेरिकी महिला और उसके तीन प्रेमियों पर आधारित एक कॉमेडी थी. फिल्म ने ली के करियर की शुरुआत की और एक मुखर फिल्म निर्माता के रूप में उनकी प्रतिष्ठा स्थापित की, जो अक्सर सेक्स और नस्ल संबंधों जैसे विवादास्पद विषयों से निपटते थे। ली ने फिल्म में मार्स ब्लैकमन नाम के एक कष्टप्रद बाइक मैसेंजर की भूमिका निभाते हुए सह-अभिनय भी किया.

कब और कहाँ हुआ था जन्म

शेल्टन जैक्सन “स्पाइक” ली का जन्म 20 मार्च, 1957 को अटलांटा, जॉर्जिया में हुआ था और उनका पालन-पोषण ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में हुआ था. उन्होंने मोरहाउस कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से फिल्म और टेलीविजन में मास्टर डिग्री प्राप्त की. शीज़ गॉट्टा हैव इट की सफलता के बाद, उन्होंने 1988 की स्कूल डेज़, एक ब्लैक कॉलेज में बिरादरी और सहेलियों के सदस्यों के बारे में, और 1989 की डू द राइट थिंग, ब्रुकलिन के बेडफोर्ड-स्टुवेसेंट पड़ोस में नस्लीय संघर्षों के बारे में लिखी और निर्देशित की। डू द राइट थिंग ने ली को सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा के लिए ऑस्कर नामांकन दिलाया.

कौन सी फिल्में रहीं चर्चित

ली ने 1990 के दशक में लगातार फिल्मों का निर्देशन किया, जिसमें मो’ बेटर ब्लूज़ (1990) भी शामिल है, जिसमें उन्होंने डेन्ज़ेल वाशिंगटन और वेस्ले स्नेप्स के साथ सह-अभिनय किया; जंगल फीवर (1991), एक काले आदमी (स्नाइप्स) और एक श्वेत महिला (एनाबेला साइकोरा) के बीच एक ज्वलनशील संबंध के बारे में; बायोपिक मैल्कम एक्स (1992), जिसमें शीर्षक भूमिका में वाशिंगटन थे; क्लॉकर्स (1995), रिचर्ड प्राइस के उपन्यास पर आधारित; 4 लिटिल गर्ल्स (1997), बर्मिंघम, अलबामा में 1963 के कुख्यात चर्च बम विस्फोट के बारे में एक वृत्तचित्र जिसे सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के लिए ऑस्कर नामांकन प्राप्त हुआ; और समर ऑफ़ सैम (1999), न्यूयॉर्क शहर में 1977 के कुख्यात “सन ऑफ़ सैम” सिलसिलेवार हत्याओं पर आधारित एक थ्रिलर फिल्म थी.

कौन सी फिल्मों को मिले अवार्ड

ली ने बाद में 25वां घंटा (2002) और वाशिंगटन, क्लाइव ओवेन और जोडी फोस्टर अभिनीत इनसाइड मैन (2006) का निर्देशन किया. 2006 में, उन्होंने तूफान कैटरीना द्वारा न्यू ऑरलियन्स शहर में हुई तबाही और उस पर स्थानीय और संघीय सरकार की त्रुटिपूर्ण प्रतिक्रिया के बारे में डॉक्यूमेंट्री मिनिसरीज व्हेन द लेवेज़ ब्रोक: ए रिक्विम इन फोर एक्ट्स का निर्माण और निर्देशन किया. फ़िल्म ने तीन एमी पुरस्कार जीते, जिनमें ली के लिए उत्कृष्ट निर्देशन का पुरस्कार भी शामिल है। 2017 में, ली ने शीज़ गॉट्टा हैव इट को इसी नाम की नेटफ्लिक्स श्रृंखला में रूपांतरित किया. 2018 में, उन्होंने जॉन डेविड वाशिंगटन, एडम ड्राइवर, लॉरा हैरियर और टॉपर ग्रेस अभिनीत फीचर फिल्म ब्लैककक्लैन्समैन का निर्देशन और सह-लेखन किया. इसने सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए अकादमी पुरस्कार जीता.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read