Bharat Express

IPS Nalin Prabhat कौन हैं, जिन्हें विधानसभा चुनाव से पहले बनाया गया जम्मू-कश्मीर का नया DGP

IPS Nalin Prabhat Story: जम्मू-कश्मीर में डीजीपी आर.आर स्वैन की जगह अब आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात जिम्मेदारी संभालेंगे. उन्हें इस केंद्र शासित प्रदेश का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है.

IPS Nalin Prabhat

फोटो— आईपीएस ऑफिसर नलिन प्रभात, फिलहाल एनएसजी के डीजी हैं.

 Jammu Kashmir Police chief: जम्मू-कश्मीर में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इस बीच आज आईपीएस ऑफिसर नलिन प्रभात को वहां नए डीजीपी के रूप में जिम्मेदारी दी गई है. नलिन प्रभात 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं.

सरकारी अधिसूचना में बताया गया कि जम्मू-कश्मीर में नलिन प्रभात को 30 सितंबर 2024 तक विशेष महानिदेशक (एसडीजी) के रूप में तैनात किया गया है. वह एक अक्टूबर से जम्मू और कश्मीर के डीजीपी के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

IPS Nalin Prabhat
आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात (Nalin Prabhat)

हिमाचल के मनाली से हैं नलिन प्रभात

नलिन प्रभात हिमाचल प्रदेश के मनाली से ताल्लुक रखते हैं. उनका जन्म 1968 में मनाली के थुंगरी गांव में हुआ था. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बी.ए. (ऑनर्स) और एम.ए. किया था. वह आंध्र प्रदेश से प्रतिनियुक्ति पर एजीएमयूटी कैडर में शामिल हुए. फिलहाल वह राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक (डीजी) हैं.

कश्मीर में 1 अक्टूबर से संभालेंगे पदभार

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नलिन प्रभात का कार्यकाल एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक रहेगा. जम्मू-कश्मीर में डीजीपी के रूप में वह एक अक्टूबर से पदभार संभालेंगे.

जम्मू कश्मीर को मिले नए पुलिस प्रमुख.

30 सिंतबर को रिटायर होंगे मौजूदा डीजीपी

डीजीपी आर.आर स्वैन 30 सिंतबर को रिटायर हो रहे हैं. आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात उन्हीं की जगह केंद्र शासित प्रदेश के नए डीजीपी बनेंगे. बताया जा रहा है कि अभी गृह मंत्रालय ने उनकी तैनाती के आदेश जारी कर दिए हैं. नवनियुक्त नलिन को तीन बार वीरता पदक से नवाजा जा चुका है.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read