Bharat Express

IND vs NZ Women U19 WC: महिला अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत, अब इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के विजेता से मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ICC अंडर-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने एकतरफा जीत दर्ज करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की.

Indian Women Team

Photo- BCCI Women (@BCCIWomen)/ Twitter

IND vs NZ Women U19 WCup Semifinal: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ICC अंडर-19 वुमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला गया. टॉस जीतकर भारत ने गेंदबाजी करने का फैसल लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय अटैक के आगे पूरी तरह फ्लॉफ रहे और 20 ओवर में 8 विकेट पर मात्र 107 रन बना पाए. भारत के लिए पार्शवी चोपड़ा सबसे सफल गेंदबाजी रहीं. जवाब में भारतीय टीम 14.2 में दो विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही भारत ने U-19 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह पक्की कर लही है. अब इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के विजेता से फाइनल मुकाबले में उसकी टक्कर होगी.

भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बना ली है. अब फाइल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल विजेता से होगा.

मैच की बात करें तो शेफाली वर्मा ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था. पार्श्वी चोपड़ा की शानदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 107 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड के लिए जार्जिया प्लीमर ने 35 और इसाबेला गेज ने 26 रन बनाए. इंडिया के लिए पार्श्वी चोपड़ा ने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट झटके. इसके अलावा टीतास साधु, मन्नत कश्यप, शेफाली वर्मा और अर्चना देवी को 1-1 विकेट मिले.

इंडिया ने 108 के लक्ष्य को 14.2 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाकर हासिल कर लिया. इंडिया के लिए श्वेता सेहरावत अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखा और 45 गेंदों में 61 रनों की तूफानी पारी खेली जिसमें उनके बल्ले से 10 चौके निकले. सौम्या तिवारी ने 22, शेफाली वर्मा ने 10 और गौंगड़ी त्रिशा ने 5 रन बनाए. शानदार गेंदबाजी करने वाली पार्श्वी चोपड़ा प्लेयर ऑफ द मैच रहीं.

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

ICC पहली बार अंडर 19 क्रिकेट में T20 फॉर्मेट में महिला विश्व कप का आयोजन कर रही है. फाइनल में पहुँच चुकी इंडिया के पास टूर्नामेंट जीत कर पहली अंडर 19 टी 20 विश्व कप के विजेता टीम बनने और इतिहास रचने का मौका है. बता दें कि अंडर 19 में महिलाओं के लिए 50-50 विश्व कप की शुरुआत 1988 में हुई थी. इंडिया सबसे ज्यादा विश्व कप जीतने वाली टीम है. इंडिया 5 बार विजेता जबकि 3 बार विजेता रही है. मौजूदा चैंपियन भी इंडियन टीम ही है.

Also Read