Bharat Express

“जम्मू और कश्मीर में चीजें बेहतर हो रही हैं, लेकिन इसे डिस्टर्ब करने की कोशिश उस पार से होती है”, एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर बोला हमला

Pakistan: कश्मीर में मध्य पूर्व से आने वाले निवेश और आतंकी फंडिंग के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा, “स्पष्ट रूप से जब जम्मू और कश्मीर की बात आती है तो चीजें बेहतर के लिए बदल रही”.

S jaishankar

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (फोटो फाइल)

S Jaishankar: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर जमकर बोला है. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर में चीजें बेहतर हो रही हैं, लेकिन इसे परेशान करने का प्रयास किया जाएगा क्योंकि “इच्छुक पार्टियां हैं, एक ठीक उस पार रहती हैं.” मोदी सरकार की विदेश नीति पर एक संवादात्मक सत्र में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि जब जम्मू और कश्मीर की बात आती है तो चुनौतियां होंगी. हालांकि, उन्होंने कहा कि उनका प्रयास “दृढ़ रहना, विश्वास की भावना को जगाना, आशा की भावना देना और सुरक्षा सुनिश्चित करना होना चाहिए.”,

कश्मीर में मध्य पूर्व से आने वाले निवेश और आतंकी फंडिंग के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा, “स्पष्ट रूप से जब जम्मू और कश्मीर की बात आती है तो चीजें बेहतर के लिए बदल रही हैं. लेकिन, जिस हिस्से को विकसित करने की जरूरत है, वह वास्तव में अर्थव्यवस्था है.” , रोजगार के अवसर आप जानते हैं कि जो इकोसिस्टम आता है वो जीवंत, अर्थव्यवस्था, नागरिक समाज है. इसे डिस्टर्ब करने की कोशिश की जाएगी क्योंकि इच्छुक पार्टियां हैं, एक ठीक उस पार रहता है, इसलिए हम जानते हैं, हमें यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि चुनौतियां नहीं होंगी. यह होगा और यह आवश्यक रूप से पश्चिमी पड़ोसियों तक ही सीमित नहीं है, अन्य भी होंगे.”

इस बात पर जोर देते हुए कि सरकार लोगों में विश्वास की भावना जगाने के लिए काम कर रही है और चुनौतियों से पार पाने के लिए प्रतिबद्ध है, उन्होंने कहा, “तो, चुनौतियां होंगी लेकिन हमारा प्रयास दृढ़ रहना चाहिए, उस विश्वास की भावना को जगाने के लिए, उस भावना को देने के लिए.” आशा की, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और यही वास्तव में सरकार कर रही है। मेरा मतलब है, हमें वास्तव में यह भी पहचानना होगा कि इस देश के पुरुष और महिलाएं मेरा मतलब है कि वे सेना में हो सकते हैं, वे सुरक्षा में हो सकते हैं , वे वहां के शासन में हो सकते हैं, वे यह सब होने के लिए त्याग करते हैं। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जो हम करेंगे, हम करते रहेंगे.”

उन्होंने आगे कहा, “हम जानते हैं कि बाधाएं होंगी लेकिन हम बहुत दृढ़ हैं कि हम इससे पार पा लेंगे”. जयशंकर ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, “मैसूर में मोदी सरकार की विदेश नीति पर बात की. आयोजन के लिए थिंकर्स फोरम और पैलेस सिटी के निवासियों को इतनी बड़ी संख्या में शामिल होने के लिए धन्यवाद. उनकी आज उपस्थिति एक बयान है कि दुनिया आज के भारत के लिए अधिक मायने रखता है; कि मोदी सरकार ने देश को बदल दिया है और इसमें शामिल नागरिक दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में सूचित विकल्प बनाना चाहते हैं.”

– भारत एक्सप्रेस/ इनपुट ANI के साथ

Also Read