Bharat Express

पासपोर्ट, जियोटैगिंग और सभी औपचारिकताएं पूरी, ‘मोती’ व ‘जया’ विदेश में अपने नए घरों के लिए उड़ान भरने को तैयार

दिसंबर 2022 में, वेरा ने देखा कि मोती पर गली के कुत्ते हमला कर रहे हैं, स्थानीय लोग पिल्ला को अपने क्षेत्र से दूर रखने की कोशिश कर रहे थे.

moti and jaya indian dogs

वाराणसी: यूरोपीय माता-पिता द्वारा गोद लिए जाने के बाद, मोती और जया नामक इंडी कुत्ते हमेशा के लिए विदेश में अपने नए घरों में जाने के लिए तैयार हैं. उनका पासपोर्ट, जियोटैगिंग और सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं और तीन महीनों के भीतर वे मिलान और एम्स्टर्डम में नए ‘माता-पिता’ के साथ रहने के लिए उड़ान भरेंगे. मोती को यहां अस्सी घाट से इटली की एक महिला पर्यटक वेरा लाजारेट्टी ने बचाया था, जिसे उसने गोद लेने का फैसला किया.

मेरेल बोंटेलबल

मोती 14 जुलाई को इटली के मिलान हवाईअड्डे पर उतरेगा, जबकि इसी नस्ल की जया अगस्त के अंत या सितंबर तक नीदरलैंड के एम्स्टर्डम में मेरेल बोंटेलबल में अपने परिवार के साथ रहने के लिए रवाना होगी. दोनों को बीमार, घायल और शारीरिक रूप से विकलांग आवारा कुत्तों के बचाव और पुनर्वास के लिए काम करने वाले वाराणसी स्थित गैर सरकारी संगठन एनिमोटेल केयर ट्रस्ट (एसीटी) द्वारा आप्रवासन के लिए तैयार किया जा रहा है.

माइक्रोचिप

एसीटी के संस्थापक अध्यक्ष डॉ इंद्रनील बसु और सुदेशना बसु ने कहा, 7 महीने की मोती का असली साथी पासपोर्ट तैयार है, और टीकाकरण और उनके रक्त सीरम का इटली और पुर्तगाल में परीक्षण किया गया है. जियोटैगिंग के लिए उनका माइक्रोचिप एक साथ 15 अंकों की पहचान संख्या जल्द ही इंजेक्ट की जाएगी. 13 जुलाई को आईजीआई हवाई अड्डे से प्रस्थान करने के लिए टिकट तैयार है.

ट्रस्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदिलीप सेनगुप्ता ने कहा कि उसके बाद नीदरलैंड जाने की छह महीने की जया की बारी होगी.

गोद लेने का किया फैसला

सेनगुप्ता ने कहा, दिसंबर 2022 में, वेरा ने देखा कि मोती पर गली के कुत्ते हमला कर रहे हैं, स्थानीय लोग पिल्ला को अपने क्षेत्र से दूर रखने की कोशिश कर रहे थे. वेरा ने मोती को बचाया और हमसे संपर्क किया. हम इसे अपने आश्रय और पुनर्वास गृह में ले आए. बाद में, वेरा ने गोद लेने का फैसला किया. चूंकि हम बचाए गए स्ट्रीट डॉग्स को गोद लेने के लिए काम करते हैं, इसलिए हमने अधिकारियों से सलाह ली कि कैसे एक विदेशी नागरिक किसी कुत्ते को विदेश ले जाने के लिए गोद ले सकता है.

– आईएएनएस

Also Read