Bharat Express

Adani Portfolio: AESL ने QIP रूट के जरिए 1 बिलियन डॉलर जुटाए, भारत के पावर सेक्‍टर में सबसे बड़ी कंपनी बनी

अडानी पोर्टफोलियो में AESL एक बहुआयामी ऑर्गेनाइजेशन है, जिसकी ऊर्जा के विभिन्न पहलुओं- बिजली, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधान में जोरदार उपस्थिति है. यह देश की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन कंपनी है.

adani energy solutions limited

AESL News : अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) ने आज कहा कि उसने 8,373 करोड़ रुपये (1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) का क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो भारत के पावर सेक्‍टर में सबसे बड़ा है. यह उपलब्धि भारत के एनर्जी ट्रांजिशन सॉल्यूशंस में अग्रणी के रूप में AESL की प्रमुख स्थिति को रेखांकित करती है और देश के पावर सेक्‍टर के दृष्टिकोण में निवेशकों के विश्वास को उजागर करती है.

यह QIP जुलाई 2015 में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (AEL) से अलग होने और लिस्टिंग के बाद से पूंजी बाजार में AESL की पहली इक्विटी जुटाने का प्रतीक है. 2016 से AESL की लगातार दोहरे अंकों की EBITDA वृद्धि AEL के सफल इनक्यूबेशन मॉडल का प्रमाण है.

Apart from Jharkhand, this country will get electricity from Godda's Adani Power Plant
AESL देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है

यह लेन-देन 30 जुलाई 2024 को बाजार बंद होने के बाद शुरू किया गया था, जिसका बेस डील साइज 5,861 करोड़ रुपये (700 मिलियन अमेरिकी डॉलर) था और इसमें 8,373 करोड़ रुपये (1 बिलियन अमेरिकी डॉलर) तक के साइज का ग्रीन शू ऑप्‍शन शामिल था.

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) के QIP में भारी मांग देखी गई, निवेशकों के एक विविध समूह से बेस डील साइज के लगभग 6 गुना की बोलियां लगीं, जिसमें पहली बार भारत में प्रवेश करने वाले यूटिलिटी फोकस्‍ड अमेरिकी निवेशक, सॉवरेन वेल्थ फंड, प्रमुख भारतीय म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियां शामिल थीं. उनकी दिलचस्‍पी ने AESL को ग्रीन शू ऑप्‍शन का पूरी तरह से उपयोग करने में सक्षम बनाया, जिससे कुल इश्यू का साइज 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया.

AESL भारत के एनर्जी ट्रांजिशन सॉल्यूशंस में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरा है, जो निम्नलिखित प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है:

  • Renewable Power Transmission: गुजरात और राजस्थान में खावड़ा जैसी परियोजनाओं में निवेश, ताकि नवीकरणीय ऊर्जा की बड़ी मात्रा में निकासी हो सके
  • Renewable Power Penetration: मुंबई में 37% नवीकरणीय ऊर्जा वितरित करना और इसे और बढ़ाना
  • Energy Efficiency: भारत के स्मार्ट मीटर स्थापना कार्यक्रम का नेतृत्व करना और दक्षता सुधार कार्यक्रमों के लिए औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के साथ साझेदारी करना
  • Cooling Solutions: समाधान के रूप में सीएएएस ऑफर्स के माध्यम से भारत की प्रतिबद्धताओं के अनुरूप ऊर्जा तीव्रता में कमी लाने में निवेश करना
  • Dispatchable Renewable Energy: खुदरा ऊर्जा भागीदार के रूप में, वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों को विश्वसनीय नवीकरणीय ऊर्जा सॉल्यूशन देना

— भारत एक्सप्रेस

Also Read