Bharat Express

Petrol Diesel Price: क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट, जानें यहां अपने शहरों के पेट्रोल-डीजल का दाम

Petrol Diesel Rate: आज भी कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. गिरावट के बाद भी कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़त दर्ज की जा रही है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Resize_petrol_diesel_fuel_price

पेट्रोल डीजल के कुछ शहरों में बदले दाम

Petrol Diesel Price On 25 March 2023: देश में हर दिन पेट्रोल-डीजल का नया दाम (Petrol Diesel Price) जारी होते है. ये रेट अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) के आधार पर तय किए जाते हैं. डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल (WTI Crude Oil) में आज 1 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है और यह 69.26 डॉलर पर कारोबार कर रहा है.

इस उतार चढ़ाव के बीच देश के कई बड़े शहरों में आज पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी (Petrol Diesel Price) देखने को मिली है, लेकिन चार महानगरों में दाम स्थिर बने हुआ हैं. तो आइए जानते हैं इन प्रमुख शहरों के बारे में-

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है

चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है

मुंबई लीटर में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर है

कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है

ये भी पढ़ें- लोक सभा में बिना बहस के पास हुआ Rs 45 लाख करोड़ का Appropriation Bill

हर सुबह 6 बजे नई कीमत जारी 

हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की डील में बदलाव होता है और नई सेल जारी की जाती है। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्स ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका बेस प्राइस लगभग दोगुना हो जाता है. यही कारण है कि हमें महंगे पेट्रोल-डीजल खरीदने पड़ रहे हैं.

अपने शहर में जाने पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में राज्य स्तर पर भी तेल की सेल अलग-अलग होती है, क्योंकि राज्य स्तर पर टैक्स अलग-अलग लगता है। आप भी अपने यहां पर एक एसएमएस के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए Indian Oil (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड पैक 9224992249 नंबर पर बांधना होगा। वहीं एचपीसीएल (एचपीसीएल) के ग्राहक मूल्य चेक करने के लिए एचपीप्राइस <डीलर कोड> 9222201122 नंबर पर भेजें। और बीपीसीएल (बीपीसीएल) ग्राहक पेट्रोल-डीजल कीमत चेक करने के लिए आरएसपी<डीलर कोड> नंबर पर नंबर 9223112222 लिखें.

Bharat Express Live

Also Read

Latest